Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
भारत


रिजीजू ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय खेल मामले एवं कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजीजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा जैसे समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए एकल (15-29 वर्ष की आयु के बीच) एवं संगठनों को सोमवार को यहां राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये।
युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के युवा मामले विभाग द्वारा दिए गए इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय विकास एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता अर्जित करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस प्रकार अच्छे नागरिकों के रूप में उनकी खुद की व्यक्तिगत क्षमता में सुधार लाना और समाज सेवा सहित राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए असाधारण कार्य को सम्मानित करना है।
राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह के दौरान रिजीजू ने “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। ये उन युवा प्रतिनिधियों द्वारा लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था।
पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर सबको शुभकामनाएं देते हुए रिजीजू ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिशानिर्देश के तहत युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह एक ऐसा ही समारोह है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत बेशुमार क्षमताओं से भरा एक युवा देश है। देश का विकास युवाओं के हाथों में है जो उसके भविष्य को आकार दे सकते हैं। अगर युवाओं की ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग किया जाए तो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति में गति आ सकती है और युवा समृद्ध बन सकते हैं।
मंत्री ने कहा कि युवा आदर्शवादी होते हैं, उनका लक्ष्य ऊंचा होता है और जब वे अपने प्रयासों के माध्यम से उन लक्ष्यों को अर्जित करते हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि उनके प्रयासों को सम्मानित किया जाए जिसकी कोशिश इस कार्यक्रम के जरिए की गई है। रिजीजू ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं को सम्मान एवं प्रोत्साहन देते हैं लेकिन इसके साथ-साथ उन पर उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी भी सुपुर्द हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को विचारों एवं कार्यों में वृद्ध नहीं होना चाहिए और हृदय से जवान बना रहना चाहिए।
एकल पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपए दिए जाते हैं जबकि युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रूपए का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए।
समारोह में अपूर्व ओम आर्टिस्ट संस्था के संस्थापक और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अपूर्व ओम को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अपूर्व ओम की कलाकृतियां यूनेस्को, संयुक्त राष्ट्र और अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में प्रतिष्ठित हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-17 बीस व्यक्तियों और तीन संगठनों को प्रदान किया गया।
राज.संजय
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image