Friday, Apr 26 2024 | Time 04:12 Hrs(IST)
image
भारत


राजनाथ ने कारगिल क्विज के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए

राजनाथ ने कारगिल क्विज के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए

नयी दिल्ली 14 अगस्त (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध से संबंधित ऑनलाइन क्विज के विजेताओं को आज यहां सम्मानित किया।

इस क्विज का आयोजन रक्षा मंत्रालय और सरकार के पोर्टल माई गोव ने कारगिल युद्ध के 20 वर्ष पूरा होने के मौके पर मिलकर किया था। इसका उद्देश्य युवाओं में जागरूकता और देशभक्ति की भावना पैदा करना था। इस प्रतिस्पधा्र में देश भर में 60,000 लोगों ने हिस्सा लिया।

रक्षा मंत्री ने 10 शीर्ष विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जबकि 100 अन्य को प्रमाणपत्र दिए। सबसे कम आयु के विजेता की उम्र 16 वर्ष जबकि सबसे अधिक उम्र के विजेता की आयु 63 वर्ष की है और वह बैंक के सेवानिवृत्त कर्मचारी है। ये सभी विजेता गुरूवार को लाल किले पर आयोजित राष्ट्रीय ध्वजारोहण समारोह में भाग लेंगे।

रक्षा मंत्री ने विजेताओं को बधाई दी और उनके कारगिल युद्ध के ज्ञान की सराहना की। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण देश सशस्त्र सेनाओं के साथ खड़ा था जिन्होंने राष्ट्र को महत्वपूर्ण विजय दिलाई। सशस्त्र सेनाओं की ताक़त, बहादुरी एवं उनके द्वारा किए गए बलिदानों के कारण ही देश सुरक्षित है।

श्री सिंह ने इस मौके पर कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने एवं जम्मू और कश्मीर तथा लद्धाख क्षेत्र को संघ शासित प्रदेश बनाने के सरकार के निर्णय से पाकिस्तान घबराया हुआ है। उन्होंने कहा, हालांकि, पड़ोसी देश में मुकाबला करने का साहस नहीं है क्योंकि वह भारतीय सशस्त्र सेनाओं के शौर्य, ताक़त और सामर्थ्य से भली-भांति परिचित है।

संजीव

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image