Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
भारत


पांचवीं अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में भारत ने लहराया परचम

नयी दिल्ली 16 अगस्त (वार्ता) भारतीय सेना की टीम ने जैसलमेर में संपन्न 5 वीं अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजय हासिल कर देश का परचम लहराया है।
गत 06 अगस्त से 14 अगस्त तक आयोजित इस प्रतियोगिता में आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान और उज्बेकिस्तान की सेनाओं की टीमों ने हिस्सा लिया था। भारतीय सेना की टीम को दक्षिणी कमान के तत्वावधान में चुना गया और प्रशिक्षित किया गया।
इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये। भारतीय टीम को विजेता की चैंपियंस ट्रॉफी तथा रनर अप ट्रॉफी उज्बेकिस्तान को दी गई, जबकि दूसरे रनर अप का स्थान रूस ने हासिल किया। समारोह में थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दक्षिणी कमान लेफ्टिनेंट जनरल एस.के. सैनी, भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधिमंडल, अंतर्राष्ट्रीय आयोजन समिति के सदस्य और कई गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे ।
समापन समारोह प्रतियोगियों के एक स्मार्ट मार्च के साथ शुरू हुआ।श्री सिंह ने इस मौके पर प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए दक्षिणी कमान की सराहना की। उन्होंने प्रतियोगिता में सभी टीमों द्वारा प्रदर्शित खेल भावना, समर्पण और पेशेवर मानकों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं देशों को रचनात्मक संवाद बनाने, दोस्ती, साझेदारी और विश्वास को मजबूत करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है। संयुक्त सैन्य आयोजनों से आपसी भागीदारी और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद मिलेगी, जिससे सभी भाग लेने वाले राष्ट्रों को लाभ होगा।
देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। भाग लेने वाले देशों और टीमों ने प्रतियोगिता के दौरान व्यवस्था और आतिथ्य के प्रति आभार जताया।
संजीव
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image