Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:27 Hrs(IST)
image
भारत


एतिहासिक कुतब मीनार एलईडी लाईटिंग से हुआ रोशन

नयी दिल्ली 31 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय संस्कृति एवं पयर्टन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल शनिवार को ऐतिहासिक कुतब मीनार पर एलईडी लाईटिंग का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि कुतुब मीनार परिसर भारत की संस्कृति का सच्चा प्रतिबिंब है और इसमें कई युगों का इतिहास है। इस भव्य स्मारक रोशनी से इसकी वास्तविक सुंदरता उजागर होगी। इस लाईटिंग का उद्देश्य पर्यटकों को आकर्षित करना है। उन्होंने कहा कि कुतुब मीनार के मेहराबों और मीनारों सहित वास्तुकला की सुंदरता को उजागर करने के लिए कुल 358 तकनीकी रूप से उन्नत एलईडी लाइट्स को लगाया गया है। इससे 62 प्रतिशत बिजली की बचत होगी।
श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले 5 वर्षों में विदेशी और घरेलू पर्यटकों को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देश के बारे में वैश्विक धारणा को बदलना होगा। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन शाम सात बजे से रात्रि 11 बजे तक स्मारक को रोशन किया जायेगा। इस पर कुल 1 लाख 99 हजार 3 सौ अट्ठासी रुपये का वार्षिक खर्च आयेगा। कुतुब मीनार एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल उन ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है और यहां हजारों पर्यटकों प्रति वर्ष आते है। हमें दिल्ली के इस गहने पर गर्व है।
राम
वार्ता
More News
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

22 Apr 2024 | 11:04 PM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में दिए गए बयान को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज की और कहा श्री मोदी ने अपने वक्तव्य में आचार संहिता का उल्लंघन किया है इसलिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

see more..
image