Friday, Apr 19 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
भारत


ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या में 42 प्रतिशत की वृद्धि

नयी दिल्ली , 04 सितम्बर (वार्ता)ब्रिटेन के काॅलेजों और विश्विद्यालयों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या गत एक वर्ष में 42 प्रतिशत बढ़ी है जबकि भारत में पढ़ रहे ब्रिटेन के छात्रों की संख्या केवल 235 है।
‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत वर्ष 2021 तक भारत में पढ़ने वाले ब्रिटेन के छात्रों की संख्या दोगुनी हो जायेगी।
ब्रिटेन और भारत के बीच उच्च शिक्ष्ण संस्थान पर नीति संवाद कार्यक्रम में ब्रिटिश कौंसिल की भारतीय निदेशक बारबरा विकहम , यूनिवर्सिटीज यू के इंटरनेशनल की निदेशक विविन स्टर्न तथा एक्सटर विश्विद्यालय के कुलपति सर स्टीव स्मिथ ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। इस दो दिवसीय संवाद में भाग लेने के लिए ब्रिटेन के 20 विश्वविद्यालयों का एक शिष्टमंडल आया है।
उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि ये छात्र वहां से पढ़ने पर रोजगार मिलने में संतुष्ट हैं और उनके अनुभव भी अच्छे हैं। उन्होंने इस अवसर पर ब्रिटेन से स्नातक करने वाले भारतीय छात्रों के रोजगार की संभावना पर एक रिपोर्ट भी जारी की। प्रबंधन क्षेत्र में नौकरी के लिए ब्रिटेन से स्नातक करने वाले भारतीय छात्रों की मांग अन्य देशों के छात्रों की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है।
रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन से स्नातक करने वाले छात्रों में से 51 प्रतिशत छात्रों को औसत से अच्छी आय वाली नौकरी मिल रही है जबकि 90 प्रतिशत छात्राओं को औसत या उस से अधिक आय वाली नौकरी मिल रही है। इस सर्वेक्षण में भाग लेने वाले अधिक कौशल युक्त भारतीय छात्र हैं।
80 प्रतिशत भारतीय छात्रों का मानना है कि ब्रिटेन की डिग्री से उन्हें नौकरी मिलने में मदद मिली है। तेरह प्रतिशत भारतीय छात्रों को आईटी क्षेत्र में,10 प्रतिशत को शिक्षा तथा 9.2 प्रतिशत को विनिर्माण क्षेत्र में नौकरी मिली है।
24 प्रतिशत छात्र स्व रोजगार कर रहे हैं या उनका अपना व्यापार है। 90 प्रतिशत छात्र ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में पढ़ कर काफी खुश हैं।
अरविंद आशा
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image