Friday, Apr 19 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
भारत


कोविंद 46 शिक्षकों को देंगे राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मान

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को देश के 46 उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।
श्री कोविंद विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में इन चुनिंदा शिक्षकों को पचास-पचास हज़ार रुपए तथा रजत पदक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान करेंगे। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहेंगे।
श्री निशंक ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर इन शिक्षकों से बातचीत की और उन्हें बधाई भी दी। उन्होंने शिक्षकों से राष्ट्र निर्माण में अपना सम्पूर्ण योगदान देने की अपील करते हुए कहा कि गुरू गु और रु से बना है जिसमे गु का अर्थ अंधकार और रु का अर्थ दूर करना होता है। इसका मतलब गुरु जीवन मे अंधकार को ज्ञान की रौशनी से दूर करता है। उन्होंने कहा कि देश मे यह परंपरा रही है कि गुरु का व्यवहार अच्छा होना चाहिए वह ज्ञान और अच्छाईयों का एक प्रतीक होता है। एक अच्छा शिक्षक छात्रों को न केवल प्रभावित करता है बल्कि उसे एक दिशा भी देता है।
इस समारोह को केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने भी संबोधित किया। समारोह में स्कूली शिक्षा सचिव रीना रे भी मौजूद थीं।
अरविंद.संजय
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image