Friday, Apr 26 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
भारत


घरेलू साहयिका की पिटाई मामले में आयोग ने थमाया नोटिस

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने गुरूग्राम के डीएलएफ फेज 1 पुलिस स्टेशन में एक घरेलू साहयिका की पिटाई की मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए गुरूग्राम के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है।
आयोग ने मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि इस 30 वर्षीय घरेलू साहयिका को गत 3 सितम्बर को चोरी के शक में पुलिस स्टेशन लाया गया था जहां कथित रूप से पुलिसकर्मियों ने उसे कई घंटों तक थाने में रखा , उसके कपड़े उतारे और बुरी तरह मारा। पुलिस आयुक्त ने इस मामले में विभागीय जांच शुरू की है और एसएचओ समेत चार पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन भेज दिया है।
आयोग ने पुलिस आयुक्त से रिपोर्ट के साथ साथ इस मामले में पुलिसकर्मियों के खिलाफ अब तक की गयी कार्रवाई के बारे में भी बताने को कहा है। आयोग का मानना है कि यदि मीडिया में आयी रिपोर्ट सही है तो यह चिंता का विषय है क्योंकि पुलिस स्टेशन में पुलिसकर्मियों द्वारा इस तरह का कृत्य अमानवीय, बर्बर और पीड़ादायक है। यह पीडि़ता के सम्मान, आजादी , जीवन के अधिकार और सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है। मीडिया रिपोर्ट से ऐसा लगता है कि यह सार्वजनिक कर्मचारी द्वारा कर्तव्य के निर्वहन का भी घोर उल्लंघन है।
आयोग के अनुसार यह महिला डीएलएफ फेज -1 में घरेलू साहयिका के तौर पर काम करती है। इस घर में गत 31 जुलाई को चाेरी के बाद मालिक को सहायिका सहित दो महिलाओं पर शक हुआ। पुलिस ने मामला दर्ज कर साहयिका को सुबह नौ बजे पूछताछ के लिए गत मंगलवार को थाने बुलाया। कथित रूप से वहां पुलिसकर्मियों ने उसके कपड़े उतारकर उसकी बुरी तरह पिटाई की। रात नौ बजे पुलिस ने उसके पति को बुलाकर उसे घरे ले जाने और अगले दिन फिर से थाने लाने को कहा। यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब पूर्वोत्तर के एक संगठन ने इसके विरोध में पुलिस स्टेशन के सामने विरोध किया और पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
संजीव
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image