Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
भारत


कन्हैया कुमार, अन्य के खिलाफ राजद्राेह मामले में अनुमति के लिए बैजल से हस्तक्षेप का आग्रह

नयी दिल्ली, 09 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से कन्हैया कुमार समेत अन्य छात्रों पर दिल्ली पुुलिस को देशद्रोह का मामला चलाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से अनुमति नहीं देने के मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।
श्री अग्रवाल ने श्री बैजल को रविवार को लिखे पत्र में कन्हैया कुमार और 10 अन्य छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को अनुमति नहीं देने के संबंध में मीडिया में आई रिपोर्टों का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि इन रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस को आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की स्वीकृति नहीं दी है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि यह मामला केंद्रीय गृह मंत्रालय से संबंधित है और दिल्ली सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है।
पत्र में श्री अग्रवाल ने कहा है कि सूत्रों के अनुसार जो रिपोर्टें मीडिया में आई हैं उनमें दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने अपनी राय दी है कि दिल्ली पुलिस ने जो साक्ष्य रखे हैं, उनके मुताबिक कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ देशद्रोह का मामला नहीं बनता है।
श्री अग्रवाल वर्ष 2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ रायबरेली से चुनाव भी लड़ चुके हैं।
इस मामले पर 18 सितंबर को अदालत में सुनवाई होनी है और दिल्ली पुलिस को आरोप पत्र पर अपना रुख साफ करना है। गौरतलब है कि राजद्रोह का मुकदमा चलाने के लिए पुलिस को राज्य सरकार से स्वीकृति अनिवार्य रुप से लेनी होती है। दिल्ली पुलिस ने कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने के लिए करीब एक साल पहले फाइल दिल्ली सरकार को मिली है लेकिन अभी तक इस पर सरकार की तरफ से स्वीकृति नहीं मिली है।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
image