Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
भारत


काॅलेज के छात्रों को अब ‘जीवन कौशल’ सिखाया जायेगा

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (वार्ता) अब देश के विश्वविद्यालयों में बी ए के छात्रों को ‘जीवन कौशल’ सिखाया जाएगा और इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक पाठ्यक्रम तैयार किया है।
केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बुधवार की शाम यहां इस पाठ्यक्रम की जानकारी दी। इस अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष धीरेन्द्र पाल सिंह, उपाध्यक्ष भूषण पटवर्धन एवं सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन भी मौजूद थे।
श्री धोत्रे ने कहा कि कई छात्र परीक्षा में रट्टा मारकर अंक तो पा लेते हैं लेकिन कई अच्छे अंक तो नहीं प्राप्त करते पर उनके पास ज्ञान अधिक होता है और वे कौशल की कमी के कारण भी पिछड़ जाते हैं। इसलिए उनके कौशल विकास के लिए यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है लेकिन उन्हें संप्रेषण एवं प्रबंधन कौशल के साथ-साथ उनमें सार्वभौमिक मानव मूल्य भी विकसित करना जरूरी है इसलिए इसका नाम ‘जीवन कौशल’ रखा गया है।
यूजीसी के अध्यक्ष धीरेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि छात्रों को ‘जीवन कौशल’ सिखाने के लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा और इसके लिए प्रशिक्षक की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय और काॅलेज आपस में समन्वय कर इस पाठ्यक्रम को लागू करेंगे एवं अगले सत्र से यह पूरी तरह लागू हो जाएगा और काॅलेज चाहे तो इसे अगले सेमेस्टर से लागू कर सकता है। ‘जीवन कौशल’ सीखने के बाद छात्रों को क्रेडिट दिए जायेंगे और अंत में उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
यह पूछे जाने पर कि क्या इस ‘जीवन कौशल’ को अनिवार्य बनाया जाएगा या स्वैच्छिक, यूजीसी की अतिरिक्त सचिव रेणु बत्रा ने कहा कि अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में कुल 120 घंटे की व्यावहारिक पढ़ाई होगी और आठ क्रेडिट प्रदान किए जाएंगे। सम्प्रेषण कौशल के लिए 30 घंटे होंगे जिनमें वाचन-पाठन डिजिटल साक्षरता श्रवण सोशल मीडिया गैर मौखिक सम्प्रेषण के लिए तीन से छह घंटे तक अलग-अलग विषयों की पढ़ाई होगी।
इसी तरह पेशेवर कौशल नेतृत्व,कौशल और सार्वभौमिक मानव मूल्य के लिए भी 30.30 घंटे की पढ़ाई होगी।
छात्रों को साक्षात्कार कौशल, समूह परिचर्चा, विचार मंथन, नैतिक आचार, प्रेम, करुणा, अहिंसा, शांति, त्याग और सेवा के मूल्यों को भी सिखाया जाएगा। यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि ‘जीवन कौशल’ को मूक्स में भी लागू किया जाएगा।
अरविन्द.रवि.श्रवण
वार्ता
More News
बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

24 Apr 2024 | 3:46 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए आज सुदृढ़ बुनियादी ढांचे में निवेश किये जाने की जरूरत है।

see more..
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

24 Apr 2024 | 3:42 PM

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में कथित भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से गिरफ्तारी के बाद करीब तीन माह से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय के आदेश पारित करने में देरी का हवाला देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

see more..
ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

24 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में संपूर्ण मुसलमान समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग - ओबीसी के अंतर्गत आरक्षण देने पर राष्ट्रीय ओबीसी आयोग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इस संबंध में उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

see more..
केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

24 Apr 2024 | 2:29 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल(वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और 23 दिनों तक उन्हें इंसुलिन नही देने के विरोध में आप कार्यकर्ताओं और पार्टी की डॉक्टर इकाई ने आज भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन किया।

see more..
मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड रुपए का कर्ज़ माफ कर गरीबों का हक़ छीना है।

see more..
image