Friday, Apr 26 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
भारत


बीते वर्ष में चीनी, अल्कोहल और पर्यटन में आठ करोड़ नौकरी सृजित

नयी दिल्ली 13 सितंबर (वार्ता) सरकार की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों और प्रयासों से चीनी, अल्कोहल और पर्यटन के क्षेत्र में बीते वर्ष आठ करोड़ से अधिकार रोजगार के अवसर सृजित किये गये हैं।
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आज यहां कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने से संबंधित एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि चीनी, अल्कोहल और पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में बहुत वृद्धि हुई है। इन तीनों क्षेत्रों में भारत के अग्रणी बनने की व्यापक संभावनायें हैं। यह रिपोर्ट इन तीनों क्षेत्रों पर केंद्रित है। इस रिपोर्ट को गैर सरकारी संगठन पहले इंडिया फाउंडेशन ने तैयार किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने से व्यापार में तेजी से बढ़त होगी और अर्थव्यवस्था के विकास में मदद मिलेगी।
चीनी, अल्कोहल और पर्यटन उद्योग का विश्लेषण करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में लगभग साढ़े तीन करोड़ गन्ना किसान हैं। चीनी उद्योग प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से तीन लाख 50 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराता है। अल्कोहल उद्योग 15 लाख लोगों को रोजगार देता है। पर्यटन उद्योग कुल मिलाकर 4.2 करोड लोगों को रोजगार देता है।
रिपोर्ट के अनुसार राज्यों को कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के प्रयास करने चाहिए और प्रक्रियाओं को सरल बनाना चाहिए। इससे कारोबार को प्रोत्साहन मिलेगा और रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे। इसलिये सरकारों को कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जिस प्रकार के केंद्र स्तर पर पुराने कानूनों को हटाया जा रहा है उसी प्रकार राज्यों को पुराने कानूनों को समाप्त करना चाहिए।
चीनी के लिए एक व्यापक नीति की जरुरत बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे चीनी के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। अल्कोहल क्षेत्र में प्रक्रियाओं के लिए समयसीमा तय करने की आवश्यकता है। पर्यटन को राज्यसूची में शामिल किया जाना चाहिए और ऐसा करने से राज्यों की जिम्मेदारी बढ़ेगी।
सत्या जितेन्द्र
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image