Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
भारत


किसानों की आय बढाने में मददगार होगी ‘‘ वनश्री ’’

किसानों की आय बढाने में मददगार होगी ‘‘ वनश्री ’’

नयी दिल्ली 15 सितम्बर (वार्ता) वैज्ञानिकों ने छोटे किसानों की आय बढाने के लिए मुर्गा - मुर्गियों की एक ऐसी किस्म विकसित की है जो न केवल कुत्ते बिल्ली से अपनी रक्षा करने में समर्थ है बल्कि देखने में आकर्षक है तथा उसका मांस बेहद लजीज और अंडे देेने की क्षमता बहुत अधिक है।

पोल्ट्री अनुसंधान निदेशालय, हैदराबाद ने वर्षो के अनुसंधान के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता से युक्त मुर्गी की नयी किस्म “ वनश्री ” किसानों के लिए जारी की । यह किस्म आन्ध्र प्रदेश और तेलंगना में बहुतायत से पाये जाने वाली ‘असील ’ और एक विदेशी नस्ल के मुर्गे से क्रास कर विकसित की गयी है। पीले - भूरे रंग की वनश्री बेहद आक्रमक और फुर्तिली है जो कुत्ते - बिल्ली से अपनी सुरक्षा करने में सक्षम है तथा मौका मिलने पर हमला करने से नहीं चूकती। इस प्रजाति के नर में पीछे लम्बे -लम्बे पंख होते हैं जिससे वह काफी आकर्षक लगता है।

वनश्री को विकसित करने में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक चंदन पासवान ने यूनीवार्ता को बताया कि मुर्गी की यह प्रजाति सालाना 160 से 170 अंडे देने में सक्षम है । इसकी टांग और गर्दन काफी लम्बी होती है और वजन समय के साथ बढता जाता है । किसानोें के घर पिछवाड़े पालने के लिए विकसित की गयी वनश्री को विशेष चारे की जरुरत नहीं होती है । सुबह खुला छोड़ने के बाद यह खेत खलिहानों में अपना चारा खोज लेती है । शाम में वापस आने पर किसान अपने रसोई का बचाखुचा खाना खिला सकते हैं । यह किस्म 159 दिनों में प्रजनन योग्य हो जाती है ।

डा़ पासवान ने बताया कि किसान के एक बार वनश्री पाल लेने के बाद उसे दोबारा इसके चूजे खरीदने की जरुरत नहीं है । वह अपने घर पर ही प्राकृतिक ढंग से चूजे तैयार कर सकता है । अंडे के लिए मुर्गियां पालने वाले किसानों को पर्याप्त मात्रा में अंडा प्राप्त करने के लिए 52 से 60 सप्ताह के बाद नया चूजा पालना पड़ता है नहीं तो मुर्गियों में अंडा देने की क्षमता कम होती जाती है और उसे पालना महंगा होता जाता है जबकि वनश्री में ऐसा नहीं है ।

देश में 18- 19 देसी प्रजाति के मुर्गे - मुर्गियों की पहचान कर उनका निबंधन किया गया है जिनमें असील भी शामिल है । देसी किस्म की मुर्गियां सालाना औसतन 50 से 60 अंडे देती है । वनश्री को विकसित करने में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक संतोष हॉनसी , यू राजकुमार , एम के पाधी और आर एन चटर्जी की टीम ने असील प्रजाति को बार बार क्रास कराकर उसमें अंडा देने क्षमता को बढाया है ।

डा़ पासवान ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के इस दौर में वनश्री बेहद उपयुक्त है । यह विपरीत परिस्थितियों में भी किसानों के लिए लाभदायक है। आठ से बारह सप्ताह में इसका वजन 570 ग्राम से एक किलो से कुछ अधिक हो जाता है। बीस से चालीस सप्ताह के दौरान नर का वजन दो से तीन किलो तथा मादा का वजन करीब डेढ से दो किलो तक हो जाता है । इसका मांस बेहद स्वादिष्ट है और इसका अंडा भूरे रंग का होता है जिसका बाजार में सामान्य अंडों की तुलना में अधिक मूल्य मिलता है ।

संस्थान 26 राज्यों को चूजे की आपूर्ति कर रहा है। किसानों में वनश्री की भारी मांग है लेकिन संस्थान मांग के अनुरुप चूजे तैयार नहीं कर पा रहा है ।

अरुण जय

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image