Friday, Apr 19 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
भारत


अगस्त में थोक मुद्रास्फीति स्थिर

नयी दिल्ली 16 सितंबर (वार्ता) बाजार में अावक बनी रहने से अगस्त 2019 में थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने के मुकाबले 1.08 प्रतिशत पर स्थिर दर्ज की गयी है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को यहां जारी अांकड़ों में बताया कि अगस्त 2018 में थोक मुद्रास्फीति की दर 4.62 प्रतिशत रही थी। जुलाई 2019 में थोक मुद्रास्फीति की दर 1.08 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। चालू वित्त वर्ष में अगस्त तक बिल्डअप मुद्रास्फीति की दर 1.25 प्रतिशत रही है। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकडा 3.27 प्रतिशत रहा था।
हालांकि साग सब्जियों के दाम बढने के कारण अगस्त 2019 में खाद्य पदार्थों की थोक मुद्रास्फीति 5.75 प्रतिशत हो गयी है जबकि जुलाई 2019 में यह 4.54 प्रतिशत रही थी। खाद्य वस्तु समूह के पान पत्ता, मसाले और ज्वार के दाम चार प्रतिशत बढ़े हैं। रागी, जौ, फल और सब्जी एवं सूअर का मांस तीन प्रतिशत, मछली, गेंहू, अरहर, मक्का और गाय एवं भैंस का मांस दो प्रतिशत, समुद्री मछली, दूध, मटर फली, राजमा, धान और बकरे का मांस एक प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि इसी समूह के अंडा, सात प्रतिशत, चाय, मुर्गें का मांस और चना के दाम एक एक प्रतिशत गिरे हैं।
विनिर्मित खाद्य उत्पाद समूह में खोई छह प्रतिशत, विनिर्मित पोषक तत्व पांच प्रतिशत, चावल छिलका तेल एवं मसाला एवं मसाला चार प्रतिशत, मैदा और सरसों तेल तीन प्रतिशत, मक्खन, सूजी, चीनी, सूरजमुखी तेल, मूंगफली तेल, नमक दो प्रतिशत, बिनौला तेल, आइसक्रीम, आटा, सूखा दूध, पाम तेल, इंस्टेंट काफी, पशु आहार, सूखी मछली, चावल, घी, अरंडी तेल और सोयाबीन तेल के दाम एक प्रतिशत गिरे हैं।
गैर खाद्य वस्तु समूह के तिल चार प्रतिशत, सूरजमुखी तीन प्रतिशत, नारियल, मूंगफली दो प्रतिशत, जूट, सरसों और सोयाबीन के दाम एक प्रतिशत नीचे आयें हैं। हालांकि इसी वर्ग में कच्ची खाल, कच्ची रबड़, कच्ची कपास आैर चारा के दाम एक प्रतिशत बढ़े हैं।
अगस्त 2019 में प्राकृतिक गैस के दाम तीन प्रतिशत और कच्चे तेल के दाम एक प्रतिशत बढ़े हैं। फरनेस तेल चार प्रतिशत, विमान ईंधन और मिट्टी तेल तीन प्रतिशत ऊंचे रहे हैं। रसोई गैस के दाम 11 प्रतिशत, और पेट्रोलियम कोक के दाम दो प्रतिशत कम हुए हैं।
सत्या, प्रियंका
वार्ता
More News
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 97 तेजस मार्क 1 ए लड़ाकू विमानों की खरीद के संबंध में अभी वायु सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं।

see more..
image