Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
भारत


टिहरी बांध पर दो लेन के पुल को एक ही में समेटा : पैन्यूली

नयी दिल्ली,12 अक्टूबर (वार्तां) कांग्रेस नेता तथा डोबरा चांटी पुल बनाओ संघर्ष समिति के संयोजक राजेश्वर पैन्यूली ने आरोप लगाया है कि उत्तराखंड में टिहरी बांध की विशाल झील पर निर्माणाधीन डोबरा चांटी पुल को एक लेन में समेट कर राज्य सरकार ने बांधी पीड़ितों को धोखा दिया है और इसके विरुद्ध आंदोलन किया जाएगा।
श्री पैन्यूली ने शनिवार को यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि वह 2008 से वह इस पुल के निर्माण के लिए संघर्ष कर रहे हैं और सरकार पर लगातार दबाव बना रहे हैं। टिहरी बांध के लिए विशाल झील बनने के कारण 2005 से प्रतापनगर तथा अन्य कई इलाके अलग थलग पड गये थे और तब से वहां के लोग नाव या लम्बी दूरी की यात्रा भारी किराया देकर तय कर रहे हैं और अपने घरों को पहुंच रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बांध की झील के कारण विकराल संकट से जूझ रहे इस इलाके को जोड़ने के लिए डोबरा चांटी में दो लेन का झूला पुल बनाने का काम 2006 में शुरू किया गया था लेकिन पुल के निर्माण पर दो सौ करोड रुपए से जयादा खर्च हो चुके हैं लेकिन क्षेत्र के लोगों के लिए अभी पुल नहीं बन पया है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि यह पुल दो लेन का बन रहा है पूरे इलाके के लोगों में यही संदेश दिया गया था। इस संबंध में सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी में भी यही दावा किया गया और लोग राहत की उम्मीद लगाए थे लेकिन डेढ दशक से टिहरी बांध का अभिशाप झेल रहे लोगों को जैसे जैसे पुख्ता खबर मिल रही है कि पुल एक ही लेन का है और इस पुल से एक समय में दस टन भार तक का एक ही वाहन गुजर सकता है तो इससे लोगों में गहरी हताशा घर कर रही है।
उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण में घोटाला हुआ है। इस घोटाले की आयुक्त से जांच के आदेश दिए गए थे लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने इस जांच को न सार्वजनिक किया और ना ही दोषियों को दंडित किया। उल्टा जनता को धोखा देते हुए दो लेन के पुल को एक लेन का बनाया जा रहा है। इससे पूरे इलाके में हताशा है लोग संघर्ष समिति के साथ आंदोलन को मजबूर है। उन्होंने कहा कि समिति दिल्ली से लेकर उत्तराखंड तक विरोध प्रदर्शन करेगी जनता के साथ हुए छलावे को सार्वजनिक करेगी।
अभिनव सत्या
वार्ता
More News
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image