Friday, Apr 19 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
भारत


गांधी का ‘हे राम’ ‘जय श्री राम’ नहीं था : युवा लेखक

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी गौ रक्षा के समर्थक थे लेकिन गौ रक्षा के नाम पर इंसान की हत्या किए जाने के विरोधी थे। उनके ‘हे राम’ और ‘जय श्रीराम’ में बहुत फर्क है। वह अल्पसंख्यक समुदाय को लेकर बहुत चिंतित रहते थे चाहे वे भारत के मुसलमान हो या पाकिस्तान के हिन्दू। उन्होंने धर्म के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नही किया।
यह बात शनिवार को यहां गांधी जी की 150 वीं जयन्ती पर समाप्त दो दिवसीय युवा लेखक सम्मेलन में देश के कोने कोने से आये युवा लेखकों ने कही। रजा फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में करीब 50 लेखकों ने भाग लिया।
यह पहला मौका है जब गांधी पर युवा लेखकों का इतना बड़ा सम्मेलन देश मे आयोजित किया गया। चार सत्रों में आयोजित सम्मेललन में गांधी की 1909 में लिखी गयी पुस्तक ‘हिन्द स्वराज’, ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’ और ‘प्रार्थना सभा’ पर गंभीर विचार विमर्श हुआ। इसके अलावा आज के समय मे गांधी पर भी एक सत्र में चर्चा हुई।
सम्मेलन में भारत विभाजन के लिए गांधी को जिम्मेदार बताए जाने की तीखी आलोचना गई और आजादी मिलते ही गांधी को भुला देने के प्रयासों की निंदा भी की गई।सम्मेलन गांधी की प्रासंगिकता और आजादी को लेकर उनके स्वप्नों पर चर्चा हुई और सभी लेखकों ने माना कि देश को वास्तविक आजादी अभी तक नही मिली जिसके लिए गांधी जी शहीद हो गए।
दिल्ली के अलावा कोलकत्ता, बेंगलुरु, रांची, पटना, वाराणसी, मुम्बई आदि शहरों के लेखकों के अलावा कुछ विदेशी पत्रकार और लेखक भी इसमें शामिल हुए और अपने विचार व्यक्त किये।
अरविंद.संजय
जारी.वार्ता
More News
त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

19 Apr 2024 | 5:27 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों के पहले चरण में आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

see more..
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
image