Friday, Apr 19 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
भारत


जापानी बुखार और ब्ल्यू टंग बीमारी का पता लगाने वाली किट विकसित

नयी दिल्ली 15 अक्टूबर (वार्ता) देश के वैज्ञानिकों ने पशुओं विशेषकर भेड़ और बकरी में होने वाली बीमारी ब्ल्यू टंग ( नीर्सना) बीमारी का पता लगाने वाली ब्ल्यूटंग सैंडवीच एलीसा किट का दुनिया में पहली बार विकसित करने के साथ ही जापानी मस्तिष्क ज्वर की जांच करने वाली देसी तकनीक तैयार करने में सफलता हासिल की है।
पशु पालन विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी , भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महा निदेशक त्रिलोचन महापात्रा और भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक आर के सिंह ने आज यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इन दो नये किट विकसित किये जाने की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि मेक इंन इंडिया के तहत स्वदेशी तकनीक से इनका विकास किया गया है जिससे बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा की बचत होगी और पशुधन के नुकसान को रोका जा सकेगा ।
उन्होंने बताया कि पशुओं में होने वाली ब्ल्यू टंग बीमारी गंभीर और खतरनाक है । इस बीमारी से पशुओं में बुखार होता है और शरीर में जल की कमी हो जाती है जिसके कारण कई बार पशुओं की मौत भी हो जाती है और किसानों को भारी नुकसान होता है । यह बीमारी कुल 29 तरह के वायरस से फैलती है जबकि भारत में इसके 23 वायरस पाये जाते हैं । ब्ल्यू टंग सैंडवीच एलीसा किट से सभी 23 वायरस का पता लगाया जाता है । पिछले तीन साल से इसका पशुओं पर प्रयोग किया जा रहा था और अब इसे जारी कर दिया गया है ।
श्री चतुर्वेदी ने कहा कि इस प्रौद्योगिकी के विकास से पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम को बढावा मिलेगा , पशुओं में बेहतर उत्पादकता होगी और किसानों की आय में वृद्धि होगी ।
श्री महापात्रा ने बताया कि क्यूलेक्स मच्छर जब सूअर को काटता है और फिर वह बच्चों को काटता है तो जापानी मस्तिष्क ज्वर होता है जिससे हर साल बड़ी संख्या में बच्चों की मौत होती है । इस बीमारी का पता लगाने वाली किट का विदेश से आयात किया जाता है जिसके कारण इसकी जांच महंगी होती है । स्वदेशी किट के विकास से इसकी जांच कम कीमत पर हो सकेगी ।
अरुण जय
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image