Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
image
भारत


जापान के सम्राट के राज्याभिषेक में शामिल होंगे कोविंद

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 से 23 अक्टूबर तक फिलीपीन्स एवं जापान की यात्रा पर जाएंगे तथा जापान के सम्राट नारूहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे। इस मौके पर वह बुलेट ट्रेन में सवार हाेकर एक औद्योगिक नगर काकेनावा भी जाएंगे।
विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय सिंह ठाकुर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री कोविंद फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो रोआ दुतेर्ते के निमंत्रण पर 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपीन्स की यात्रा पर रहेंगे। यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है।
श्रीमती ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रपति श्री दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद को लेकर सहयोग तथा द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने के बारे में भी चर्चा होगी। वह एक व्यापारिक एवं सामुदायिक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। दोनों देशों के बीच निवेश एवं व्यापार में वृद्धि को लेकर भी चर्चा होगी। मनीला में भारतीय समुदाय के करीब 15 हजार लोग रहते हैं। श्री कोविंद प्रवासी भारतीयों के अलावा भारत में उपचार कराने वाले फिलीपीन के नागरिकों से भी मिलेंगे।
उन्होंने कहा कि श्री कोविंद 21 अक्टूबर को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचेंगे। वह भारत एवं जापान के बीच सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक संबंधों को रेखांकित करने के लिए एक बौद्ध मंदिर में दर्शन करने जाएंगे और बोधगया के पवित्र बोधिवृक्ष का पौधा रोपेंगे। वह 22 तारीख को अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ ही जापान के सम्राट के रूप में श्री नारुहितो के राज्याभिषेक से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और सम्राट द्वारा आयोजित राज भोज में शामिल होंगे। अगले दिन 23 तारीख को श्री काेविंद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के सम्मान में आयोजित शासकीय भोज में शामिल होंगे। वह दोपहर बाद बुलेट ट्रेन में सवार होकर टोक्यो से करीब 230 किलोमीटर दूर एक औद्योगिक नगर काकेनावा भी जाएंगे। राष्ट्रपति प्रवासी भारतीय समुदाय एवं कारोबारी घरानों के संयुक्त सहयोग से बनाये जा रहे योग एवं ध्यान केन्द्र सिएरा सोताे की आधारशिला भी रखेंगे।
सचिन संजीव
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image