Friday, Apr 26 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
भारत


उत्तरप्रदेश में लागू होगा भू-जल संचयन अधिनियम

नयी दिल्ली 21 अक्टूबर (वार्ता) उत्तरप्रदेश में जल संरक्षण एवं संग्रहण पर बल देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में भू- जल संचयन अधिनियम लागू करने की तैयारी कर रही है।
राज्य के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने सोमवार को इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी में ‘सेव द एन्वायरमेंट’ संस्था के एक कार्यक्रम में कहा कि भूजल को संरक्षित करने के लिए राज्य सरकार भू-जल संचयन अधिनियम लागू करने जा रही है। साथ ही साथ बारिश का पानी बचाने के लिए ‘रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम’ इस्तेेमाल में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में भी ‘रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम’ का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा किसी भी विद्यालय को मान्यता तभी मिलेगी जब वह रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम’ उपयोग में लाएगें।
उन्होंने कहा कि पेड़ काटकर लगातार बढ़ते हुए शहरीकरण पर रोक लगाने के बारे में विचार किया जाना चाहिए। जैसे-जैसे शहरीकरण बढ़ रहा है वैसे-वैसे कार्बन फ्लोरो गैस भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के ‘डार्क जोन’ को ‘सेफ जोन’ बनाने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। सूखी पड़ी हुई नदियों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। मनरेगा के तहत 8 नदियों को पुनर्जीवित किया गया है, और इस बार जीवन दायिनी 15 नदियों को पुनर्जीवित किया जाएगा।
सत्या
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image