Friday, Nov 22 2019 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मिस्टर ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले एशियाई बने अश्विनी
भारत


अश्विनी का बिहार के सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों को लेकर सख्त निर्देश

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बिहार के विभिन्न जिलों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की प्रगति के संबंध में सोमवार को बैठक की और हर हाल में इस काम को वर्ष 2020 तक पूरा करने का निर्देश दिया।
श्री चौबे ने आज यहां मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुनील शर्मा और सभी सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों के निर्माण एजेंसियों के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में फरवरी 2020 तक सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का काम पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समय सीमा के भीतर ही काम पूरा करना होगा। आउटडोर और इंडोर की व्यवस्था पूरी करनी होगी।
बैठक में समय पर कार्य नहीं होने पर ग्राउंड पर काम कर रही एजेंसियों को काली सूची में डालने का भी निर्णय लिया गया है। इस दौरान कार्यों की प्रतिदिन समीक्षा करने का निर्णय लिया गया। साथ ही,पंद्रह दिनों में मंत्रालय स्तर पर प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट को लेकर अलग से बैठक की जायेगी। इसके अलावा 15 नवंबर के बाद बिहार के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के साथ पटना में बैठक करने का निर्णय लिया गया ताकि यथाशीघ्र सभी सुविधाएं सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों को मुहैया हो सके।
बिहार में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का निर्माण कार्य सीपीडब्ल्यूडी और हाइट्स देख रही है।
बिहार में श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज दरभंगा, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज गया, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज भागलपुर और पीएमसीएच पटना में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में श्री चौबे ने भागलपुर एवं दरभंगा में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों के निर्माण गति का जायजा लिया था और निर्माण कार्य करा रही एजेंसियों को फटकार लगाई थी।
श्री चौबे ने झारखंड के देवघर में बन रहे एम्स के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने इसके वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक की। इस एम्स का निर्माण एनबीसीसी करा रही है। मंत्री ने बिहार में दूसरे एम्स से संबंधित जानकारी ली।
दोनों राज्यों में पर्याप्त चिकित्सा सुविधा न होने के कारण मरीजों को दिल्ली के एम्स में इलाज करवाना पड़ता है। इसके मद्देनजर केन्द्र ने पटना में एक एम्स का निर्माण करवाया है और एक झारखंड के देवघर में प्रस्तावित है। बिहार की राजधानी होने के कारण पटना में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की आवश्यकता है। पिछले माह देवघर में निर्माणाधीन एम्स के पहले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई। पहले सत्र में 50 सीटों के लिए नामांकन किया गया है। फिलहाल शैक्षणिक सत्र का संचालन देवघर के पंचायत प्रशिक्षण संस्थान में किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र की शुरुआत को इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। देवघर में लगभग 1103 करोड़ की लागत से एम्स का निर्माण कार्य प्रगति पर है। फिलहाल देवघर के पंचायत प्रशिक्षण संस्थान में क्लासेज और होस्टल का प्रबंध किया गया है। पटना एम्स की देख-रेख में शुरू हुए पहले सत्र में 50 सीटों पर दाखिले हुए हैं।
अरविंद आशा जितेन्द्र
वार्ता
More News
भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के समक्ष करतारपुर तीर्थयात्री पर 20 अमेरिकी डॉलर की शुल्क माफ किए जाने का मुद्दा उठाया है।

see more..
केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) पशुपालन एवं मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने केज कल्चर विधि से मत्स्य पालन करने पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि इस तकनीक से मत्स्य उत्पादन बढाया जा सकता है ।

see more..
लगातार बैठे  रहने से  पल्मोनरी एम्बोलिस्म  से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

लगातार बैठे रहने से पल्मोनरी एम्बोलिस्म से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

21 Nov 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) देश में दिल के दौरे से मौत के बाद सर्वाधिक मौतें पल्मोनरी एम्बोलिस्म (फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित)से हाेती हैं और बहुत देर तक बैठे रहने और बेहद टाइट जींस पहनने वाले व्यक्ति इसकी चपेट में आकर मौत के शिकार हो सकते हैं।

see more..
आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

21 Nov 2019 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब डालर तक पहुंचाने में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग ) की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि इस संगठन को केवल आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि सुशासन के ‘माध्यम’ के रूप में आगे आना चाहिए।

see more..
महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

21 Nov 2019 | 9:43 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र में कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से चल रहे बैठक के दौर के बाद शिव सेना के साथ गठबंधन सरकार बनने के आसार बढ गये हैं और शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की जा सकती है।

see more..
image