Friday, Apr 19 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
image
भारत


देश में विश्वसनीय चिकित्सकीय परीक्षण सुविधाओं की कमी:

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (वार्ता) विभिन्न प्रकार की बीमारियों के परीक्षण का देश में 73 हजार करोड़ रुपए का बाजार है और इसमें प्रति वर्ष 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बावजूद लोगों को सटीक और विश्वसनीय परीक्षणों के लिए यहां वहां भटकना पड़ रहा है।
वैसे तो देश में अनेेक प्रतिष्ठित परीक्षण लैब्स और डायग्नोस्टिक सेंटर हैं लेकिन कई बार इनकी दरें इतनी ज्यादा होती हैं कि आम आदमी इनके पास जाकर अपना परीक्षण नहीं करा पाता है और इनकी रिपोर्ट में भी अंतर रहने से कई बार मरीज अपने को ठगा सा महसूस करता है। इन परीक्षणों में कई बार मरीजों को वह बीमारी बता दी जाती है जाे उसे होती ही नहीं है और इससे मरीज को मानसिक आघात पहुंचता है।
बिहार के रहने वाले और आईआईएम लखनऊ से प्रबंधन में डिग्री धारी युवक सतकाम दिव्य की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। आठ वर्ष पहले उनके परिजनों को गुर्दे की गंभीर बीमारी हो गई थी और लगभग दो वर्ष तक उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज कराया लेकिन बार बार किए जाने वाले चिकित्सकीय परीक्षणों और उनके अलग अलग नतीजों ने उन्हें भीतर तक तोड़ कर रख दिया था। आखिरकार दोनों परिजनों के गुर्दें बदलाने पड़े और इसके बाद उन्होंने चिकित्सा परीक्षण सुविधाओं को आम आदमी की पहुंच में रखने की ठान ली और अपना एक स्टार्टअप ‘क्लीनिक एप्प’ नवंबर 2015 में शुरू किया जिसमें कोई भी मरीज इस साइट पर जाकर फोन कर अपने परीक्षण की सूचना दे सकता है और इसके बाद वहां से एक प्रशिक्षित चिकित्साकर्मी मरीज के घर जाकर सैंपल ले जाकर लैब में जांच के लिए भेजने की सुविधा उपलब्ध कराता है।
‘क्लीनिक एप्प’ के सीईओ सतकाम दिव्य ने बताया कि उनका मकसद मुनाफा कमाना नहीं है बल्कि मरीजों की भावनाओं को समझ कर उन्हें सही और सटीक चिकित्सा परीक्षण सुविधाएं बहुत ही सस्ती दरों पर उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि बड़े- बड़े नामी लैब्स में इस समय थाॅयराइड परीक्षण का शुल्क करीब 500 रुपए के आसपास है लेकिन वह इसे मात्र 250 रुपए में कराकर मरीजों की मदद कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि अब तक वह डेढ़ लाख मरीजों को 90 लाख चिकित्सकीय परीक्षणों की सुविधा उपलब्ध करा चुके हैं और इसके पीछे उनका मकसद एक तरह से मानवता की सेवा करना है। वह जो भी परीक्षण कराते हैं वे सारे लैब्स एन ए बी एल रिपीट एन ए बी एल प्रमाणित होते हैं। यह मानकीकरण का एक उच्च स्तरीय पैमाना है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य है। उन्होंने बताया कि फिलहाल उनकी यह श्रंखला दिल्ली, मुंबई और पुणे में कार्यरत है और अगले दो तीन वर्षों में उनका इरादा इस क्षेत्र में लगभग 30 करोड़ निवेश करने का है और यह निवेश बेहतर गुणवत्ता युक्त मशीनों और स्टाफ के प्रशिक्षण पर खर्च किया जाएगा। श्री सतकाम ने बताया कि आज लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत लापरवाह है और शरीर में होने वाले परिवर्तनों को जानबूझकर तबज्जो नहीं देते हैं जबकि साल में एक बार शरीर की जांच जरूरी है। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के फिट इंडिया के नारे से बहुत प्रभावित हैं।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image