Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
भारत


केंद्र काे निर्णय दिल्ली सरकार के संघर्ष का परिणाम : केजरीवाल

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने अनधिकृत कॉलोनियों के बाशिंदो को मालिकाना हक देने के केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए इसे राज्य सरकार के संघर्ष का नतीजा करार दिया है।
श्री केजरीवाल ने केंद्र के निर्णय पर हर्ष व्यक्त करते हुए ट्वीट किया,“दिल्ली सरकार के मसौदे को ही केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है, केंद्र सरकार की प्रक्रिया खत्म होते ही अगले ही दिन दिल्ली सरकार रजिस्ट्री प्रारंभ कर देगी।”
आप प्रमुख ने इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में कहा,“दिल्ली सरकार के संघर्ष को केंद्र सरकार ने लगाई मुहर, हम चाहते हैं जल्द प्रारंभ हो रजिस्ट्री।”
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने दीपावली से पहले दिल्ली की अवैध कालोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए बुधवार को यहां के निवासियों को मालिकाना हक देने का एलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।
शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने मंत्रिमंडल में दिल्ली की अवैध कालोनियों के संबंध में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से 1797 अनधिकृत कालोनियों में रहने वालों को लाभ होगा। सरकार ने इन कालोनियों की पहचान की है। उन्होंने बताया कि वनों की जमीन और संपन्न कालोनियां को इसमें शामिल नहीं किया गया है। सरकार के इस फैसले से अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों के सिर पर लटकी तलवार हट जायेगी।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव अगले वर्ष के शुरू में होने हैं। दिल्ली विधानसभा के पिछले दो..तीन चुनाव में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करना बड़ा मुद्दा रहा है।
संजय मिश्रा
वार्ता
More News
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:05 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
image