Friday, Apr 26 2024 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
भारत


मार्च 2022 तक नया संसद भवन

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) सरकार ने नए संसद भवन तथा केन्‍द्रीय सचिवालय के पुन: निर्माण और सेंट्रल विस्‍टा के निर्माण, पुनर्निर्माण एवं पुनर्विकास की समय सीमा तय कर दी है।
केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि सेंट्र‍ल‍ विस्‍टा परियोजना का काम नवंबर 2021 तक पूरा करना होगा। इसके अलावा नए संसद भवन का निर्माण मार्च 2022 तक तथा एकीकृत केन्‍द्रीय सचिवालय का काम मार्च 2024 तक पूरा होना है।
सरकार ने इस परियोजना के लिए मैसर्स एचसीपी डिजाइन, प्‍लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ परामर्श सेवा का अनुबंध किया है। कंपनी को केन्‍द्र के तय नियमों और जरूरतों के अनुरूप यह काम निश्चित समय में पूरा करना है।
नये मास्‍टर प्‍लान के अनुसार रायसीना हिल्‍स स्थित पुराने सरकारी भवनों के साथ ही संसद और सचिवालय को नया रूप देकर सांसदों के लिए आवश्‍यकता अनुसार पर्याप्‍त जगह की व्‍यवस्‍था की जाएगी।
सरकार ने विश्‍वस्‍तरीय सलाहकार सेवा की कंपनियों के चयन की प्रक्रिया दो सितंबर 2019 से शुरु कर दी थी। केन्‍द्रीय लो‍क निर्माण विभाग ने इसी दिन कंपनियों से निविदा आमंत्रित की थी। परामर्श सेवा के लिए 229.75 करोड़ रूपए की राशि निर्धारित की गई। निविदा पूर्व बैठक में 24 बोलीकर्ताओं ने भाग लिया और उनके मुद्दों का निराकरण किया गया। तकनीकी निविदा 30 सितंबर 2019 को शुरू की गयी। आखिर में अंतिम बोली प्रक्रिया में हिस्‍सा लेने के लिए चार बोलीकर्ताओं का चयन किया गया। अंतिम बोली प्रक्रिया 12 अक्‍टूबर 2019 को संपन्‍न हुई और आखिर में परामर्श सेवा का ठेका मैसर्स एचसीपी डिजाइन,प्‍लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड को दे दिया गया। यह देश की अग्रणी आर्किटेक्‍ट कंपनी है जिसे गांधीनगर में सचिवालय भवन,अहमदाबाद में साबरमती नदी के आसपास के क्षेत्र को पुनर्विकसित करने, मुबंई बंदरगाह परिसर विकास, वाराणसी में मंदिर परिसर पुनर्विकास और अहमदाबाद में आईआईएम का नया परिसर बनाने के अलावा कई ऐसी परियोजनाओं का खासा अनुभव है। इस कंपनी ने देश के बाहर भी कई बड़ी परियोजनाओं पर काम किया है। मास्‍टर प्‍लान को अंतिम रूप देने के बाद केन्‍द्रीय लोकनिर्माण विभाग आगे निर्माण कार्यों का ठेका सक्षम कंपनियों को देगा।
रायसीना हिल्‍स पर स्थित सरकारी भवनों का निर्माण वर्ष 1911 से 1931 के बीच हुआ था। इनकी डिजाइनिंग जाने माने विदेशी वास्‍तुकार सर एडविन लुटियन और सर हरबर्ट बेकर ने तैयार की थी। संसद भवन भी इन्‍हीं दिनों बना था। इसके साथ ही राजपथ के दोनों और स्थिति कई सरकारी भवनों का निर्माण विभिन्‍न सरकारी कार्यालयों के लिए किया गया। सेंट्रल विस्‍टा के तहत राष्‍ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का क्षेत्र आता है।
सत्या सचिन
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image