Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
भारत


स्ट्राबेरी की खेती पर किसानों के लिए कार्यशाला

नयी दिल्ली 29 अक्टूबर (वार्ता) स्ट्राबेरी की खेती को लेकर किसानों में बढ़ती जिज्ञासा के मद्देनजर केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान , लखनऊ में 30 और 31 अक्टूबर को स्ट्राबेरी उत्पादन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है‍ I
संस्थान के निदेशक शैलेन्द्र राजन के अनुसार लखनऊ की परिस्थितियो में स्ट्राबेरी की खेती करने के लिए सामान्य पैकजो में कुछ सावधानियों और संशोधन की आवश्यकता होती है। यदि विभिन्न कारणों से इसकी सही ढंग से खेती नहीं की जाती है, तो मुनाफा कम हो सकता है और कभी-कभी नुकसान की भी आशंका होती है। कार्यशाला में रोपण सामग्री की व्यवस्था , उत्पादन तकनीक, पैकेजिंग और विपणन जैसे विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जायगी ।
प्रशिक्षण में प्रयोगिक सत्र भी आयोजित किया जायगा। यह कार्यशाला उत्तर भारत में स्ट्राबेरी के व्यावसिक उत्पादन को बढIवा देने के साथ-साथ घर में आकर्षक और सुस्वाद फसल को उगाने में किचन गार्डन प्रेमियों के लिए सहायक होगी ।
वर्तमान में स्ट्राबेरी की खेती साधन सम्पन्न किसानों की मानी जाती है । इसकी खेती में लागत खर्च अधिक है और इसके लिए अधिक श्रमिकों की जरुरत होती है । इसके पौधे और संबंधित वस्तुओं के लिए अधिक कीमत देनी होती है । संस्थान ने स्ट्राबेरी को लेकर कई कार्यशालाओं और प्रदर्शनी का आयोजन किया है जिससे इसकी खेती की तकनीकी जानकारी किसानों को मिल सके और उनके उत्पाद का बाजार विकसित हो सके ।
किसान पूरी तरह से तैयार नहीं हो तो इसकी खेती कई बार जोखिम भरी होती है । अनुसूचित जाति के किसानों को इसकी खेती के लिए आकर्षित किया गया है । इसके लिए उचित किस्म के पौधों का चयन जरुरी है । इसके लिए बागवानी विश्वविद्यालय सोलन हिमाचल प्रदेश का सहयोग लिया गया है । खेती के लिए हर वर्ष हिमाचल प्रदेश से स्ट्राबेरी के पौधों को यहां मंगाया जाता है ।
उत्तर प्रदेश के बाजरों में स्ट्राबेरी को लेकर लोगों में आकर्षण बढा है जिसके लिए गुणवतपूर्ण फलों का होना जरुरी है । लोग इसका पर्याप्त मूल्य देने को भी तैयार हैं ।
अरुण जय
वार्ता
More News
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image