Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
भारत


हरियाणा विधानसभा का सत्र 4 नवम्बर से

नई दिल्ली 29 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा में विधानसभा का पहला सत्र चार नवम्बर से शुरू होगा।
राज्य के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज यहां यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट)के लिए उम्मीदवारों को 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा। धान खरीद पर सरकार की स्थिति स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों से धान का एक-एक दाना खरीदा जायेगा।
श्री चौटाला ने कहा कि यहां हरियाणा भवन में हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में उक्त निर्णय लिए गए। उन्होंने बताया कि विधानसभा का सत्र 4 नवम्बर से शुरू होगा और इसके समापत के बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि निकट भविष्य में राज्य में होने वाली एचटेट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र निकट ही बनाए जाएंगे और इन केंद्रों तक पहुंचने के लिए परीक्षार्थियों को 50 किलोमीटर से अधिक नहीं जाना पड़ेगा। जननायक जनता पार्टी ने चुनावों से पहले जनता से वायदा किया था कि युवाओं को परीक्षा देने के लिए 250- 300 किलोमीटर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में उनकी ओर से यह सुझाव दिया गया था और मुख्यमंत्री ने इसे मान लिया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि धान का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी और पराली जलाने के लिए किसानों को डी-कम्पोस्ट पर सब्सिडी दी जाएगी। डी-कम्पोस्ट का प्रयोग करने से किसानों को पराली जलानी नहीं पड़ेगी बल्कि यह पराली तथा उसके अवशेष की खाद बन जाएगी। पराली न जलाने से वातावरण प्रदूषित नहीं होगा।
बैठक से पहले श्री चौटाला उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां 18 जनपथ पर अपने आवास पर पहुंचे और जेजेपी की दिल्ली प्रदेश इकाई ने उनका स्वागत किया। स्वागत समारोह के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम लागू करने के बारे में पूछे जाने पर श्री चौटाला ने कहा कि इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी भाजपा तथा जननायक जनता पार्टी के घोषणापत्रों के साझा एजेंडा के साथ साथ जनता के लिए अति उपयोगी तथा महत्वपूर्ण घोषणाओं को शामिल करेगी जिस पर गठबंधन सरकार आगे बढ़ेगी।
संजीव
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image