Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
भारत


कश्मीर और लद्दाख को दो नए रेडियो स्टेशन मिलेंगे

नयी दिल्ली, 29 अक्टूबर (वार्ता) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश बनने जा रहे कश्मीर और लद्दाख के आखिरी व्यक्ति तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से दो नए रेडियो स्टेशन लांच करने का निर्णय लिया है।
अधिकारिक सूत्रों के अनुसार कश्मीर और लद्दाख के 31 अक्टूबर से केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद दोनों रेडियो स्टेशन का संचालन शुरू कर दिए जाएगा।
यह दोनों रेडियो स्टेशन दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाली लोगों तक जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से लांच किये जा रहे है।
दोनों स्टेशन 13 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर हिमबोटिंगला क्षेत्र में स्थापित किये जायेंगे। ऑल इण्डिया रेडियो के ये स्टेशन विश्व की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर स्थापित किये जाने वाले स्टेशन हैं। इन स्टेशनों में अच्छी क्षमता वाले ब्राडकास्ट ट्रांसमीटर भी लगाए गए हैं। इन क्षेत्र में मौसम को देखते हुए मंत्रालय ने नयी तकनीक वाले उपकरण लगाए है।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ वर्तमान में इन क्षेत्रों में हम उन चैनलों से घिरे हुए हैं जो नियंत्रण रेखा के बाहर से संचालित होते हैं और वह झूठ का प्रचार करते हैं और हम यहां इस तरह के झूठ का मुकाबला करने एवं लोगों को सही जानकारी देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
सरकार ने इसके अलावा सार्वजनिक प्रसारण की मौजूदगी को हाल ही में पहाड़ी क्षेत्रों तक बढ़ाया है तथा पटनीटॉप, नौशेरा, उधमपुर, रियासी, पुंछ और भदरवाह जैसे इलाकों में नए रेडियो स्टेशन भी शुरू किये गए हैं।
सरकार ने यह कदम सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगाें को केन्द्र सरकार की विकासात्मक योजनाओं की जानकारी देने के मकसद से उठाया है
जतिन जितेन्द्र
वार्ता
More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image