Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
भारत


भारत में पहली बार नशा मुक्ति पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (वार्ता) नशा मुक्ति अभियान को लेकर देश में पहली बार 13 से 16 नवंबर तक एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। राजधानी दिल्ली में होने वाले इस सम्मेलन में 40 देशों के करीब 600 प्रतिनिधि, डॉक्टर और विश्व प्रसिद्ध विशेषज्ञ भाग लेंगे।
तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अाधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत करेंगे। इसमें करीब 200 प्रतिनिधि विदेशों के होंगे। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में करीब 70 महिला डाॅक्टर भी शामिल होंगी।
सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और विश्व मनोचिकित्सक संघ मिलकर कर रहा है। एम्स के मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ राकेश कुमार चड्ढा एवं डॉ अंजू धवन ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि यह सम्मेलन प्रत्येक वर्ष किसी न किसी देश में कराया जाता है पर इस बार भारत को मेजबानी का अवसर मिला है। इस सम्मेलन का विषय ‘बदलती हुई दुनिया में नशे की लत’ है। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, कोरिया, नीदरलैंड और यूरोपीय संघ समेत 40 देशों के विशेषज्ञ और डॉक्टर भाग लेंगे और 500 पेपर एवं प्रेजेंटेशन पेश किए जाएंगे। एम्स के करीब 40 -45 लोग रहेंगे। सम्मेलन में 80 सेमिनार कार्यशालाएं होंगी जिसमें युवा डॉक्टरों के लिए पेपर पेश करने का विशेष अवसर होगा।
उन्होंने बताया कि नशा आदत नहीं है बल्कि डायबिटीज आदि की तरह एक बीमारी भी है और जब लोग नशे के बुरी तरह शिकार हो जाते हैं तो उन्हें इलाज की बेहद जरुरत होती है। यदि मरीज लंबे समय तक इलाज कराए तो ठीक हो सकता है। उन्होंने बताया कि नशे की लत के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। तनाव,अवसाद,जीवन शैली,मनोविज्ञान और विस्थापन, पारिवारिक कलह तथा अन्य कारणों से लोग नशे की लत के शिकार हो रहे हैं। इसमें दस वर्ष से 17 आयु वर्ग के बच्चे भी शामिल हैं। इस सम्मेलन में नए वैज्ञानिक शोधों, इलाजों ,रोकथाम के उपायों , वैकल्पिक चिकित्सा,कानूनों सलाह मशविरा ,जागरुकता अभियान, सामुदायिक भागीदारी , इंटरनेट के प्रभाव आदि पर विचार विमर्श होगा।
अरविन्द, रवि
वार्ता
More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
image