Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
भारत


पूर्वोत्तर गलियारा बनाने पर विचार कर रही है सरकार: राजनाथ

नयी दिल्ली 14 नवम्बर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि ‘नए भारत’ का मार्ग ‘नए पूर्वोत्‍तर’ से होकर गुजरता है इसलिए सरकार पूर्वोत्‍तर गलियारा बनाने पर विचार कर रही है।
श्री सिंह ने अरूणाचल प्रदेश के तवांग में 11वें मैत्री दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एक्‍ट ईस्‍ट नी‍ति के तहत पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अरूणाचल गलियारा भारत और दक्षिण एशिया के बीच भूमि सेतु के रूप में काम करेगा। यह गलियारा रोजगार अवसरों का सृजन करेगा और व्‍यापार तथा पर्यटन को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के नेतृत्व में देश चौतरफा विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है और इस ‘नए भारत’ का मार्ग ‘नए पूर्वोत्‍तर’ से होकर गुजरता है।
सीमा क्षेत्रों में संपर्क में सुधार के प्रति सरकार के संकल्‍प की चर्चा करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा है कि इसके तहत सेला दर्रा से तवांग तक सुरंग निर्माण, पासीघाट हवाई अड्डे को चालू करना, ईटानगर के निकट होलोंगी हवाई अड्डा स्‍थापना की मंजूरी और क्षेत्र में तीन रणनीतिक रेल लाइनों की स्‍थापना की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से स्‍थानीय लोगों तथा सैन्य कर्मियों को सभी मौसम में आवागमन की सुविधा मिलेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
उन्‍होंने अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू की पंचवर्षीय सड़क योजना की सराहना करते हुए कहा कि इसके तहत 2024 तक सभी वर्तमान अंतर-राज्‍य तथा अंतर-जिले सड़कें राज्‍य उच्‍च मार्ग मानकों के अनुरूप उन्‍नत बनाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि ‘मैत्री दिवस’ समारोह क्षेत्र के लोगों की देशभक्ति तथा सशस्‍त्र बलों के साथ उनकी घनिष्‍ठता का संदेश देता है। आम लोगों और सेना की मित्रता इस बात का संकेत है कि देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। उन्‍होंने कहा कि नए भारत के सपनों को साकार करने के लिए लोगों, नागरिक प्रशासन, पुलिस तथा केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों में एक भाव होना चाहिए।
रक्षा मंत्री ने सीमावर्ती राज्‍य के युवाओं से सशस्‍त्र सेनाओं में शामिल होने का आग्रह करते हुए कहा कि मंत्रालय तवांग सहित अरूणाचल प्रदेश के अन्‍य भागों में सेना भर्ती केन्‍द्र स्‍थापित करने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय ईटानगर में सेना संपर्क सेल बनाने पर विचार कर रही है ताकि अरूणाचल प्रदेश में संचालन उद्देश्‍यों के लिए सेना के साथ सहयोग में सहायता हो सके।
दो दिवसीय सामाजिक-सैन्‍य सांस्‍कृतिक समारोह भारतीय सेना, तवांग नागरिक प्रशासन तथा स्‍वंयसेवियों द्वारा आयोजित किया जा रहा है। श्री सिंह और श्री खांडू ने समारोह का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया । इस मौके पर सेना की पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भी मौजूद थे।
रक्षा मंत्री तवांग युद्ध स्‍मारक भी गए और 1962 के युद्ध में सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
संजीव वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
image