Friday, Apr 26 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
भारत


कोरियाई भाषा प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत

नयी दिल्ली, 14 नवंबर (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय में आज यहां विश्वविद्यालय और कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र ने संयुक्त रूप से 12वीं अखिल भारतीय कोरियाई भाषा वाक प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें 25 छात्रों ने भाग लिया।
कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंगकिल, कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक किम कुम प्योंग, दिल्ली विश्वविद्यालय में पूर्वी एशिया अध्ययन विभाग की अध्यक्ष डॉ. उनिता सच्चिदानंद और अन्य कई शिक्षक एवं छात्र इस मौके पर मौजूद रहे। पहले तीन पुरस्कार विजेताओं को ‘कोरिया की यात्रा’ का पुरस्कार मिला और साथ ही छह विजेताओं को सैमसंग और एलजी के उत्पादों से पुरस्कृत किया गया।
श्री शिन बोंगकिल ने कहा की इस प्रतियोगिता को देख कर लगता है कि भारत के छात्रों ने कोरिया की छवि को बखूबी समझा है। जैसे कि दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंध बढ़े है, ठीक उसी तरह हम एक दूसरे की भाषा और संस्कृति को भी समझने लगे हैं। पूरी आशा है की कोरियाई भाषा सीखने से दोनों देशों के बीच अपार संभावनाओं के दरवाज़े खुलेंगे।
डॉ. सचिदानंद ने कहा की भारत में कोरियाई भाषा बहुत तेजी से प्रचलित हो रही और दिन-प्रतिदिन इस भाषा के सीखने की मांग बढ़ रही। भाषा सीखने वालों के लिये यह प्रतियोगिता बहुत लाभकारी है क्योंकि यह एक ऐसा मंच देती है जहा आप अपने कौशल को परख सकते है|
प्रतियोगिता तीन भागो में विभाजित था, जिसके विजेता रहे: बिगिनर लेवल से प्रथम-शीर्षा सिंह के.सी.सी कोलकाता से, पूर्वा रोहिला-सेजोंग के.सी.सी दिल्ली से और तृतीय स्थान पर आयुषी-सेजोंग के.सी.सी से। इंटरमीडिएट लेवल पर अर्णिमल कौल, रूनी रोका और अबीर खान रहे प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर सेजोंग के.सी.सी से। एडवांस्ड लेवल पर आयुषी अब्रोल, आस्था और मोहित रहे प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर सेजोंग के.सी.सी से रहे।
प्रतिभागी यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, मणिपुर यूनिवर्सिटी, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी,एमिटी यूनिवर्सिटी गुरुग्राम, सेजोंग हकडंग कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, झारखण्ड केन्द्रीय विश्वविद्यालय, सेजोंग हकडंग पटना और कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र पटना से शामिल हुए।
सचिन.श्रवण
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image