Saturday, Aug 15 2020 | Time 01:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ओमान में कोरोना के 212 नए मामले, कुल संक्रमित 82743
  • लेबनान में कोरोना के मामले आठ हजार के पार, 94 की मौत
  • बगदाद हवाई अड्डे के पास तीन रॉकेट से हमला किया गया
  • तिरुवनंतपुरम में लॉकडाउन हटाया गया
  • हमें उम्मीद है कि रुस का कोरोना टीका काम करेगाः ट्रंप
  • नागपुर में एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक 1036 मामले
  • भारत ने लेबनान को आपातकालीन मदद भेजी
भारत


कोई बिल बंगलादेश के साथ मजबूत रिश्तों पर असर नहीं डाल सकता :भारत

नयी दिल्ली 12 दिसंबर (वार्ता) भारत ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर बंगलादेश सरकार में नाराज़गी की खबरों का खंडन करते हुए गुरुवार को कहा कि दोनों देश अपने संबंधों के ‘सोनाली अध्याय’ के मध्य में हैं और कोई विधेयक भारत एवं बंगलादेश के मजबूत संबंधों को प्रभावित नहीं कर सकता है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहाँ नियमित ब्रीफिंग में कहा कि बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के. अब्दुल मोमिन के भारत यात्रा टालने के पीछे घरेलू कारण हैं। वहाँ की सरकार ने विदेश मंत्री की यात्रा स्थगित करने की सूचना पहले ही दे दी है जो 12 से 14 दिसंबर 2019 के बीच होने वाली थी और उन्हें छठवें हिन्द महासागर संवाद में हिस्सा लेना था। उन्होंने कहा कि बंगलादेश सरकार ने कहा है कि श्री मोमिन को 16 दिसंबर को विजय दिवस के आयोजन के सिलसिले में घरेलू कारणों से यात्रा का कार्यक्रम बदलना पड़ा है।
प्रवक्ता ने उन अटकलों काे अवांछित बताते हुए खंडन किया जिनमें कहा गया है कि श्री मोमिन की यात्रा के स्थगन का कारण संसद से नागरिकता संशोधन विधेयक का पारित होना है। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह के राज्यसभा में दिये गये बयान का उल्लेख किया जिसमें श्री शाह ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की भूमिका और प्रधानमंत्री शेख हसीना के कुशल नेतृत्व की सराहना की है।
उन्हाेंने कहा कि श्री शाह ने संसद में बहुत स्पष्टता से इस बारे में सभी सवालों के जवाब दे दिये हैं। उन्होंने साफ किया है कि बंगबंधु के कार्यकाल के बाद सैन्य शासन और श्रीमती शेख हसीना की सरकार के पहले की सरकारों के कार्यकाल में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार किये गये थे और वे अनेक वर्षों से भारत में शरणार्थी की हैसियत से रह रहे हैं, ऐसे लोगों में दिसंबर 2014 से पहले आये लोगों को नागरिकता देने का फैसला किया है। उन्होंंने कहा कि भारत की संसद के अंदर विधेयक पारित करना देश का अंदरूनी मामला है।
प्रवक्ता ने बताया कि बंगलादेश के विदेश मंत्री श्री मोमिन ने अपने बयान में कहा था कि इस समय दोनों देश अपने संबंधों के ‘सोनाली अध्याय’ के मध्य में हैं। उन्होंने श्री मोमिन के बयान से संबद्धता प्रकट करते हुए कहा कि यह सही है कि यह समय भारत एवं बंगलादेश के संबंधों के सुनहले अध्याय का है। उन्हाेंने कहा कि कोई भी विधेयक भारत एवं बंगलादेश के मजबूत संबंधों को प्रभावित नहीं कर सकता है।
अमेरिकी धार्मिक स्वतंत्रता आयोग द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक के संबंध में आये विचारों को लेकर पूछे जाने पर श्री कुमार ने कहा कि हमने अमेरिकी सांसदों एवं अन्य पक्षकारों से सघन संपर्क बनाया हुआ है। हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिकी सांसद किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले हमारे पक्ष को ध्यान में रखेंगे।
सचिन अजीत
वार्ता
More News
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल कोरोना संक्रमित

14 Aug 2020 | 11:20 PM

नयी दिल्ली 14 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैँ।

see more..
सीबीआई के 32 अधिकारियों/कार्मिकों को पुलिस पदक

सीबीआई के 32 अधिकारियों/कार्मिकों को पुलिस पदक

14 Aug 2020 | 11:11 PM

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के 32 अधिकारियों एवं कार्मिकों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के वास्ते पुलिस पदक प्रदान किये गये हैं।

see more..
कोरोना के मामले 25 लाख के पार, स्वस्थ होने की दर 71.17 फीसदी

कोरोना के मामले 25 लाख के पार, स्वस्थ होने की दर 71.17 फीसदी

14 Aug 2020 | 11:03 PM

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) देश में शुक्रवार रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों की संख्या 25 लाख के पार पहुंच गयी लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 71.17 फीसदी हो गई है।

see more..
यूएई-इजरायल समझौते का भारत ने किया स्वागत

यूएई-इजरायल समझौते का भारत ने किया स्वागत

14 Aug 2020 | 10:54 PM

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल के बीच सामान्य राजनयिक संबंध स्थापित किये जाने की घोषणा का स्वागत किया है और उम्मीद जतायी है कि फिलिस्तीन एवं इजरायल के बीच भी द्विराष्ट्र के सिद्धांत पर बातचीत जल्द ही शुरू होगी।

see more..
राष्ट्रपति भवन समारोह में शामिल होंगे दिल्ली पुलिस के तीन जवान

राष्ट्रपति भवन समारोह में शामिल होंगे दिल्ली पुलिस के तीन जवान

14 Aug 2020 | 10:46 PM

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना महामारी के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले दिल्ली पुलिस के तीन जवानों को राष्ट्रपति भवन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

see more..
image