Friday, Mar 29 2024 | Time 15:31 Hrs(IST)
image
भारत


जेएनयू हिंसा के खिलाफ निकला नागरिक मार्च, लाठीचार्ज में छात्र घायल, 50 हिरासत में

नयी दिल्ली, 09 जनवरी (वार्ता) देश के जाने-माने राजनीतिज्ञों, बुद्धिजीवियों, शिक्षकों और छात्रों ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में नकाबपोशों द्वारा की गयी हिंसक घटना के विरोध में गुरुवार काे यहां नागरिक मार्च निकाला और वे जब राष्ट्रपति भवन की ओर से जा रहे थे तो पुलिस ने लाठीचार्ज किया जिसमें कई छात्र घायल हो गये।
मार्च में शामिल लोग कुलपति एम जगदीश कुमार को बर्खास्त करने तथा छात्रों के विरुद्ध से एफआईआर हटाने के साथ ही सरकार से पूरी घटना की निष्पक्ष न्यायिक जांच कराने की मांग की है। मार्च में शामिल लोग जब राष्ट्रपति भवन की ओर से जा रहे थे तो पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया जिसमें कई छात्र घायल हो गये। इस दौरान 50 से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया गया।
मार्च कर रहे जेएनयू के छात्र जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास पहुंचे तो उन्होंने वहां धरना प्रदर्शन किया तो मंत्रालय की ओर से उन्हें उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे से मिलकर बातचीत करने का न्योता मिला। इसके बाद जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष एवं सचिव सतीश यादव और कुछ शिक्षकों के शिष्टमंडल ने श्री खरे से मुलाकात की लेकिन दोनों पक्षों के बीच वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकला। इस बैठक से बाहर आकर सुश्री घोष ने कहा कि जब तक कुलपति को हटाया नहीं जाता तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। इसके बाद वहां बड़ी संख्या में मौजूद छात्र अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया जिसमें कई छात्र घायल हो गए। जेएनयू छात्रों को अंबेडकर भवन के पास से हिरासत में ले लिया है।
नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के बाहर भारी पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए और चारों तरफ जाम लग गया। इसके अलावा पुलिस ने 50 से अधिक छात्रों को हिरासत में ले लिया। शास्त्री भवन के सामने बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी फौरन आ गए और उन्होंने बैरीकेड लगाकर रास्ते को रोक दिया ताकि छात्र राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ नहीं सकें।
इस बीच, कांग्रेस ने जेएनयू में हिंसा के दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री और मानव संसाधन विकास मंत्री जिम्मेदार हैं।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता जयराम रमेश ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जेएनयू की हिंसक घटना को 72 घंटे हो गए हैं लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
उन्होेंने कहा, “ जो कांड घटा जेएनयू में करवाया गया है। इसके पीछे कौन था, हम सब जानते हैं। मैं सीधा आरोप लगा रहा हूं। इसके पीछे मानव संसाधन विकास मंत्री और गृह मंत्री, दोनों शामिल हैं। ये ‘ऑफिशियली स्पोंसर्ड गुडांइज्म’ है। बहत्तर घंटे हो गये हैं और दिल्ली पुलिस को जानकारी है, किसकी गिरफ्तारी होनी चाहिए, पर आज तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। लापरवाही है, पर ये जानबूझ कर की गयी लापरवाही है।”
उन्होेंने कहा कि कांग्रेस मांग करती है कि जिनको पहचाना गया है, उनको गिरफ्तार किया जाना चाहिए। इसके अलावा वर्तमान कुलपति को हटाया जाना चाहिए। उनके पद पर रहने तक जेएनयू में सामान्य स्थिति बहाल होने की कोई गुंजाइश नहीं है। सरकार को कुलपति का त्यागपत्र लेना चाहिए और छात्रों की मांगों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।
आजाद.अरविंद
जारी वार्ता
More News
गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

29 Mar 2024 | 2:39 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) गोला बारूद, टारपीडो तथा मिसाइलों को समुद्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने - ले जाने में सक्षम तीसरी बार्ज नौका एलएसएएम-18 गुरुवार को नौसेना के बेडे में शामिल हो गयी।

see more..
हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 2:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग की कार्रवाई का सामना कर रही कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी को किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं है और उसे भारतीय लोकतंत्र तथा न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।

see more..
केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

29 Mar 2024 | 2:25 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि उनके पति के रोम रोम में देशभक्ति है और उन्होंने देश के सबसे भ्रष्टाचारी और तानाशाही ताकतों को ललकारा है।

see more..
image