Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
भारत


घुसपैठ रोकने के लिए सीमा पर ‘अनकट’ तारों की बाड़

नयी दिल्ली 10 जनवरी (वार्ता) पाकिस्तान और बंगलादेश की ओर से होने वाली घुसपैठ पर पूरी तरह अंकुश लगाने की कोशिशों के तहत सीमा पर पुरानी पड़ चुकी लोहे के तारों की बाड़ की जगह स्टील से बनी तारों की ऐसी बाड़ लगायी जा रही है जिसे काटा जाना नामुमकिन है।
सीमा पर लगायी जाने वाली इस ‘अनकट’ तार की बाड़ के लिए असम के लाठीटीला सिलचर सेक्टर में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया जिसके तहत आठ किलोमीटर की बाड़ लगायी गयी है। इस बाड़ पर प्रति किलोमीटर लगभग 2 करोड़ रूपये की लागत आती है।
सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यहां बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनायी गयी इस बाड़ को काटा जाना नामुमकिन है क्योंकि यह स्टील की बनी है और इसके बीच काटने वाले उपकरण को डालना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बाड़ को बनाने में एक किलोमीटर पर 1.99 करोड़ रूपये का खर्च आता है। पायलट प्रोजेक्ट में 7.18 किलाेमीटर लंबी बाड़ बनायी जा रही है जिस पर 14 करोड़ 30 लाख 44 हजार रूपये का खर्च आने का अनुमान है।
यह बाड़ पाकिस्तान के साथ लगती 1900 किलोमीटर लंबी सीमा पर प्राथमिकता के साथ लगायी जायेगी जिसमें पंजाब और जम्मू पर विशेष जोर दिया जायेगा। बाद में यह बाड़ बंगलादेश की 4000 किलोमीटर लंबी सीमा पर भी लगायी जायेगी। फिलहाल बीएसएफ ने घुसपैठ की संभावना वाले जिन स्थानों पर बाड़ कमजोर है वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती की है और सीमापार गतिविधियों पर निरंतर नजर रखी जा रही है।
इसके अलावा पाकिस्तान और बंगलादेश से लगती सीमा पर व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली के तहत भी सेंसर युक्त स्मार्ट बाड़ लगायी जा रही है। इसके पहले और दूसरे चरण के तहत 71 किलोमीटर बाड़ लगायी गयी है जो काफी प्रभावशाली साबित हुई है।
संजीव
वार्ता
More News
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

22 Apr 2024 | 11:04 PM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में दिए गए बयान को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज की और कहा श्री मोदी ने अपने वक्तव्य में आचार संहिता का उल्लंघन किया है इसलिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

see more..
राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

22 Apr 2024 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां एक समारोह में 67 हस्तियों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया।

see more..
image