Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रीय संग्रहालय में दो लाख से अधिक पुरावशेषों का डाक्यूमेंटेशन काम पूरा

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में ढाई हजार वर्ष पुरानी लाखों कलाकृतियां और अन्य पुरावशेष है और इनमें से दो लाख 10 हजार का डाक्यूमेंटेशन कर दिया गया है तथा अन्य पर काम चल रहा है।
राष्ट्रीय संग्रहालय के पुराविद् और संग्रहालय विज्ञानी डॉ संजीब कुमार सिंह ने बुधवार को यूनीवार्ता को बताया कि संग्रहालय के पुरावशेषों के डिजिटलीकरण का कार्य मिशन मोड पर है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा तथा संस्कृति मंत्रालय इसमें विशेष योगदान कर रहा है।
उन्होंने बताया कि विभागीय तौर पर हम इस काम में सफल रहे हैं और हम एक पुरातन सभ्यता के संरक्षक ही नहीं है बल्कि क्रमिकता को जनमानस तक फैलाने का काम कर रहे हैं और अभी काफी काम किया जाना बाकी है।
उन्होंने बताया कि देश में किसी भी स्थान से प्राप्त कलाकृतियों का यह अनूठा संग्रह है। वर्तमान में संग्रहालय में दो लाख से ज्यादा भारतीय और विदेशी मूल की वस्तुएं प्रदर्शित हैं। इनमें 2700 ईसा पूर्व के टेराकोटा और कांस्य से बनी वस्तुयें, मौर्य काल की लकड़ी की मूर्तियाँ, दक्षिण भारत के विजय नगर की कालात्मक वस्तुयें, गुप्तकाल, सिन्धु घाटी सभ्यता, मुग़ल काल, गन्धर्वकाल और कई अन्य समय की प्राचीन वस्तुयें प्रदर्शित हैं।
संग्रहालय के अन्दर ही बौद्ध कला भाग में उत्तर प्रदेश के बस्ती से खुदाई में मिले बुद्ध से सम्बन्धित कई वस्तुयें भी प्रदर्शित हैं। कुछ रोचक प्रदर्शित वस्तुओं में मोहनजोदड़ो की नृत्य करती मूर्ति, जनजातीय कलायें और गहने, सूक्ष्मकला की वस्तुयें, भित्तिचित्र, कपड़े, वाद्ययन्त्र, हथियार और प्रसिद्ध मुग़ल शासक जहाँगीर द्वारा हस्ताक्षरित कुछ बहुत ही प्रभावशाली यादगार वस्तुयें शामिल हैं।
यहाँ विश्‍व के सर्वाधिक लघु चित्रों का संग्रह है। इसके अलावा घर की सजावट और गहनों का प्रदर्शित करती दीर्घाएँ भी यहां हैं। इस राष्ट्रीय संग्रहालय में एक संरक्षण प्रयोगशाला है। इस प्रयोगशाला में अनेक कलाकृतियों को संभाल कर रखा जाता है और छात्रों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है। पूरी तरह से लैस छायाचित्रण अनुभाग द्वारा राष्‍ट्रीय संग्रहालय की कलाकृतियों का फोटो-प्रलेखन किया जाता है। विद्वानों, शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों को कलाकृतियों के प्रिंट भी उपलब्‍ध कराए जाते हैं।
राष्ट्रीय संग्रहालय की संरक्षण प्रयोगशाला ने अपने आरंभ से ही कलाकृतियों के संरक्षण और पुनर्स्‍थापन के क्षेत्र में सर्वोत्‍तम प्रयोगशाला बनने के लिए प्रयास किए हैं। आरंभ में इसका मुख्‍य कार्य था-राष्ट्रीय संग्रहालय के विशाल संग्रह की देखभाल करना लेकिन वर्तमान में यह प्रयोगशाला तैलचित्रों और कलाकृतियों की पहचान, परीक्षण और वास्‍तविक पुनर्स्‍थापन में अन्‍य संस्‍थाओं, राजभवनों और अन्‍य सार्वजनिक एजेंसियों की भी सहायता कर रही है। विशाल और विविध संग्रह को अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार सुपरिरक्षित रखने के अतिरिक्‍त प्रयोगशाला द्वारा शोध और क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।
प्रयोगशाला में रेडियोग्राफिक प्रलेखन, सामान्‍य, तिर्यक, अवरक्‍त और पराबैंगनी प्रकाश में छायाचित्रण और परमाण्‍वीय अवशोषण और एक्‍सरे विवर्तन उपकरणों के माध्यम से विश्‍लेषण कर कलाकृतियों का प्रलेखन किया जाता है। ये अध्‍ययन कलाकृतियों के फिंगर प्रिंट तैयार करने में सहायता करते हैं और बाद में इनका उपयोग कलाकृतियों को हुई किसी भी प्रकार की क्षति अथवा नकली कलाकृतियों की पहचान करने और पुरावस्‍तुओं की उपयुक्‍त सुरक्षा के लिए किया जाता है।
प्रयोगशाला द्वारा विभिन्‍न विभागों के संग्रह की कलाकृतियों का नियमित सर्वेक्षण और फिर प्राथमिकता के आधार पर उनका रासायनिक उपचार किया जाता है। ताड़पत्र, चर्मपत्र, कागज, लघुचित्र, वस्‍त्र और तैलचित्र जैसी कोमल प्रकृति की सामग्री और साथ ही धातु एवं उनके अयस्‍क, प्रस्‍तर, मृण्मूर्ति, सिरामिक और तैलचित्रों का अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार रासायनिक उपचार किया जाता है।
डॉ सिंह ने बताया कि आम लोगों में राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए समय समय पर परिचर्चा, कार्यशालाओं और सेमिनारों का भी आयोजन किया जाता है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
More News
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
image