Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
भारत


भारत-ब्राजील का आपसी व्यापार 2022 तक 15 अरब डालर का

नयी दिल्ली 27 जनवरी (वार्ता) ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो की भारत यात्रा को महत्वपूर्ण करार देते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों का आपसी व्यापार वर्ष 2022 तक 15 अरब डालर तक पहुंच जाएगा।
श्री गाेयल ने यहां ‘भारत-ब्राजील कारोबार मंच’ की संयुक्त बैठक के उद्घान सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि लैटिन अमेरिका एवं केैरिबीआई द्वीप समूह में भारत के लिए ब्राजील एक महत्वपूर्ण भागीादार है। उन्होेंने कहा कि श्री बोलसाेनारो की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 15 समझौते किये गये हैं जो भारत की लोकतांत्रिक, प्रतिभा, नेतृत्व और बाजार तथा भारतीय लोगों की आकांक्षाओं की शक्ति दर्शाते हैं। ये समझौते निवेश, व्यापार सुविधा, सामाजिक सुरक्षा, कृषि, रक्षा और दोहरे कराधान के क्षेत्र में किये गये हैं।
ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा को सफल करार देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भविष्य में दोनों देशों के बीच स्वच्छ ऊर्जा, स्टार्टअप, रेलवे और मूल्यवर्धन श्रृंखला के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि एक देश में उत्पादन होना चाहिए और दूसरे देश में उसके मूल्यवर्धन की व्यवस्था होना चाहिए। उन्होेंने बताया कि वर्ष 2024 तक देश में रेल प्रणाली का पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा और 2030 से पूरी व्यवस्था स्वच्छ ऊर्जा से चलेगा।
भारत और ब्राजील के बीच वीसा मुक्त यात्रा की घोषणा का स्वागत करते हुए श्री गोयल ने कहा कि इससे दोनों देशों के कारोबारियों और पर्यटकों को बहुत लाभ होगा। उन्होेंने देशों के उद्योगपतियों के मंच को सक्रिय करने की अपील करते हुए कहा कि इसका पुनर्गठन किया जाना चाहिए जिससे यह दोनों की आवश्यकताओं के अनुरुप बन सके।
उन्होेंने कहा कि भारत के योग और आयुर्वेद जैसे आरोग्य क्षेत्र का लाभ ब्राजील भी उठा सकता है।
सत्या अरुण
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा

24 Apr 2024 | 8:01 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अभियान बुधवार शाम थम गया। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा।

see more..
image