Tuesday, Oct 27 2020 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
भारत


लॉकडाउन में दिव्‍यांगजनों को न्‍यूनतम सहायता सेवाएं सुनिश्चित कराने का अनुरोध

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्‍ल्‍यूडी) ने गृह मंत्रालय से लॉकडाउन अवधि के दौरान दिव्‍यांगजनों को न्‍यूनतम सहायता सेवाएं सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अनुसार गृह मंत्रालय के सचिव को लिखे पत्र में डीईपीडब्‍ल्‍यूडी के सचिव ने कहा है कि लोगों की आवाजाही पर लगे कड़े प्रतिबंधों को देखते हुए दिव्‍यांगजनों तक आवश्‍यक सहायता सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कराए।
पत्र में अनुरोध किया गया है कि दिव्‍यांगजनों की देखरेख करने वालों और सहायकों को प्राथमिकता के आधार पर पास जारी करने के लिए राज्‍यों एवं संघ शासित प्रदेशों में संबंधित अधिकारियों के लिए निर्देश जारी किए जाएं। यदि जरूरत पड़े तो त्‍वरित सत्‍यापन के लिए दिव्‍यांगजनों से संबंधित जिला अधिकारियों की सहायता ली जा सकती है। स्‍थानीय पुलिस को भी अपने इलाकों में बिना देरी किए दिव्‍यांगजनों का अनुरोध प्राप्‍त करने के संबंध में व्‍यापक प्रचार करने का परामर्श दिया जा सकता है।
मंत्रालय ने बताया कि डीईपीडब्‍ल्‍यूडी को विभिन्‍न स्‍थानों से अनेक फोन आ रहे हैं जो लॉकडाउन की अवधि के दौरान सहायकों और देखरेख करने वालों के दिव्‍यांगजनों के घर तक नहीं पहुंच पाने के कारण दिव्‍यांगों को रही कठिनाइयों की जानकारी दे रहे हैं। यद्यपि इस तथ्‍य से इंकार नहीं किया जा सकता कि सामाजिक दूरी के नियमों को पूरी तरह पालन होना आवश्‍यक है, लेकिन साथ ही उसी समय सरकार की यह जिम्‍मेदारी भी है कि वह लोगों की आवाजाही पर लगे कड़े प्रतिबंधों को देखते हुए दिव्‍यांगजनों तक आवश्‍यक सहायता सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कराए।
सत्या
वार्ता
More News
मप्र में फीजिकल चुनाव प्रचार मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

मप्र में फीजिकल चुनाव प्रचार मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

26 Oct 2020 | 11:35 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश में आगामी उपचुनावों में व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होकर चुनाव प्रचार किये जाने पर रोक के खिलाफ सोमवार को स्थगनादेश जारी किया।

see more..
देश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 6,34,283 हुए

देश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 6,34,283 हुए

26 Oct 2020 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) देश में सोमवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 6,34,283 रह गयी और संक्रमण के मामले 79,43,765 तक पहुंच गये जबकि इस संक्रमण से निजात पाने वालों की संख्या 71,94,981 हो गयी है।

see more..
पराली : न्यायमूर्ति लोकुर की समिति गठित करने के पूर्व के आदेश पर रोक

पराली : न्यायमूर्ति लोकुर की समिति गठित करने के पूर्व के आदेश पर रोक

26 Oct 2020 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए गठित न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर की समिति नियुक्त करने के अपने फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी

दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी

26 Oct 2020 | 10:36 PM

नयी दिल्ली 26 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 2,832 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.59 लाख के पार पहुंच गयी लेकिन राहत की बात यह है कि इस दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों में कमी हुई है।

see more..
भारत और अमेरिका ने संबंधों में प्रगति की समीक्षा की

भारत और अमेरिका ने संबंधों में प्रगति की समीक्षा की

26 Oct 2020 | 10:26 PM

नयी दिल्ली 26 अक्टूबर (वार्ता) भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच मंगलवार को होने वाले मंत्री स्तरीय टू प्लस टू संवाद से पहले आज यहां द्विपक्षीय बातचीत में परस्पर संबंधों में प्रगति की समीक्षा की।

see more..
image