Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली मिलकर डेंगू की तरह कोरोना को भी हराएगी : केजरीवाल

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी के लोगों ने आज तक बहुत बड़े-बड़े काम करके दिखाए हैं और अब सब मिलकर डेंगू की तरह ही अब कोरोना को भी हराएंगे।
श्री केजरीवाल ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती है, लेकिन सभी के सहयोग से यह संभव है। वर्ष 2015 में डेंगू के 16 हजार केस हुए थे और 60 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। पिछले साल दिल्ली के लोगों ने 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट कार्यक्रम चला कर डेंगू को हरा दिया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए हमें तीन बातों का ध्यान देना होगा, इसमें घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क अवश्य पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथ धोना शामिल है। इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो हम कोरोना से बच जाएंगे। कुछ जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होता देख कर मुझे काफी दुख हुआ। भविष्य में ऐसी शिकायतें मिलती है, तो हमें कड़ाई करनी पड़ेगी और दी गई रियायतों को वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उस दुकान या क्षेत्र को हम सील कर देंगे।
उन्होंने कहा कि डेढ़ महीने तक लाॅकडाउन के बाद आज से केंद्र सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ छूट दी है। पूरे देश को रेड, आॅरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। ग्रीन जोन में काॅफी रियायतें दी गई है, तो आॅरेंज जोन में थोड़ी कम रियायतें दी गई हैं और रेड जोन में काफी कम रियायतें दी गई हैं। हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार ने पूरी दिल्ली को रेड जोन में रखा है। रेड जोन में शामिल पूरी दिल्ली के लिए काफी कम रियायतें दी गई है और केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के विपरित कोई भी नहीं जा सकता है। कोई भी राज्य सरकार केंद्र सरकार के विपरित नहीं जा सकती है। केंद्र सरकार ने जिन गतिविधियों में ढील दी है, उन सभी को हमने दिल्ली में अनुमति दी है। अकेले में स्थित कुछ किस्म की दुकानें खुल सकती हैं। मार्केट, मार्केट काॅम्प्लेक्स और माॅल्स खोलने की अनुमति नहीं है। कुछ इंडस्ट्रीयल एरिया खुल सकते हैं। आवासीय क्षेत्रों में कुछ दुकानें खुल सकती हैं। उसी तरह स्वरोजगार करने वाले टेक्निशिन, प्लम्बर और आया आदि लोग अपना काम कर सकते हैं।
श्री केजरीवाल ने कहा कि अब हमें धीरे-धीरे कोरोना को हराना है। कोरोना को केवल सरकार नहीं हरा सकती है, जब तक लोगों का साथ नहीं मिलेगा। दिल्ली के लोगों ने आज तक बहुत बड़े-बड़े काम करके दिखाए हैं। दिल्ली के लोगों ने सबसे बड़ा काम पांच साल पहले करके दिखाया था, जब डेंगू को हराया था। कोरोना को हराने के लिए केवल तीन चीजों का ध्यान रखना है। पहला, जब भी आप घर से बाहर जाएं, तब हर हालत में मास्क पहन कर रखना है। यह सबसे बड़ा सुरक्षा उपाय है। दूसरा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। आपको दूसरे लोगों से कम से कम दो से तीन गज की दूरी बना कर रखनी है। किसी भी हालत में लोगों के करीब नहीं जाना है। पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है कि जहां भी लोगों ने इसका ख्याल रखा, वहां पर लोग बच गए। तीसरी बात, अपने हाथ को धोना है। उसे सैनिटाइज करना है। हर आधे-आधे घंटे में साबुन से हाथ धो लीजिए या सैनिटाइजर से हाथ साफ कर लीजिए। इन तीन बातों का ख्याल रखते हैं, तो आप लोग कोरोना से बच जाएंगे। आपको कोरोना होगा या नहीं होगा, यह 90 प्रतिशत आप पर निर्भर करता है। अगर आप इन तीन चीजों का ख्याल रखेंगे, तो कोरोना आपको नहीं होगा। मुझे अपने दिल्ली के लोगों पर भरोसा है कि हम सभी लोग मिल कर कोरोना को हरा सकते हैं।
श्री केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के मुताबिक उन्होंने भी छूट दी है लेकिन आज मुझे थोड़ा सा दुख हुआ। उन्होंने देखा कि कुछ दुकानों के सामने काफी भीड़ लग गई। दिल्ली के लोग बहुत अच्छे हैं, लेकिन कुछ जगहों पर कुछ लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किए और भगदड़ मच गई। इससे किसका नुकसान हो रहा है। इससे आपका ही नुकसान हो रहा है और आप ही बीमार होंगे। आप सोच कर देखिए कि अगर आप उस भगदड़ में थे, उसमें दो-चार लोगों को कोरोना था, तो आपको भी हो जाएगा। इससे क्या फायदा मिलेगा। आपकी जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी और उसके बाद आपके परिवार के लोगों को भी हो जाएगा। तो क्यूं इस तरह की आप लोग खतरे ले रहे हैं और इस तरह की गतिविधि कर रहे हैं। आज जहां-जहां लोगों ने इस तरह की हरकत की है, वह सही नहीं हैं।
उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि आप सभी कसम खाएं कि कल से इस तरह की हरकत और भगदड़ नहीं करेंगे। अभी से सभी डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करेंगे। यह मैं अपने लिए नहीं कह रहा हूं। यह आपकी सेहत और जिंदगी के लिए कह रहा हूं। आपके परिवार की खुशी के लिए कह रहा हूं। अपने दिल्ली के लोगों की सेहत के लिए कह रहा हूं। इसका पालन करना कोई बड़ी बात नहीं र्है। कोई दुकान नहीं बंद हो रही है। ऐसा नहीं कि एक घंटे के लिए दुकानें खुल रही हैं। कल भी खुलेंगी और आगे भी खुलेंगी। फिर इस तरह की भगदड़ करने की क्या जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि लेकिन अगर अब हमें पता चला कि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है तो हमें उस क्षेत्र को सील करना पड़ेगा। फिर सरकार ने जो भी वहां पर रियायतें दी हैं, वह सभी रियायतें वापस ले ली जाएंगी। मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचेगा। आप लोगों की सेहत के लिए कड़े कदम उठाने पड़े, तो हम उठाएंगे। यह रियायतें इसलिए दी गई हैं, ताकि अब धीरे-धीरे हम अपनी दिल्ली को खोलते जाएं। गतिविधियां शुरू करते जाएं। दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को खोलते जाएं। यदि हम जिम्मेदार नागरिक बन कर काम नहीं करेंगे, तो फिर से कड़ाई करनी पड़ेगी। कब तक हम लाॅकडाउन में रहेंगे। हम जिंदगी भर लाॅकडाउन में नहीं रह सकते हैं। डेढ़ माह लाॅकडाउन में रहते हुए हो गए हैं। अब तो हमें दिल्ली को खोलना चाहिए और हम सभी को जिम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए। जिम्मेदारी केवल इसलिए, ताकि हम और हमारा परिवार सुरक्षित रहे।
आजाद.संजय
वार्ता
More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 12:38 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image