Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षवर्ध्रन ने राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

नयी दिल्ली, 14 मई(वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना से निपटने में भारत द्वारा सभी प्रकार के आवश्यक और सामयिक कदम उठाए गए हैं, जिनमें आगमन के स्थानों पर निगरानी, विदेशों से हमारे नागरिकों को निकाल कर स्वदेश लाना, रोग निगरानी नेटवर्क के माध्यम से सामुदायिक निगरानी करना शामिल है। इसके अलावा स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करना, स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, जोखिम संचार और सामुदायिक प्रबंधन भी इसमें हैं।
डा़़ हर्षवर्धन ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रमंडल के स्वास्थ्य मंत्रियों की 32 वीं बैठक में हिस्सा लेते हुए कहा "प्रारंभ में, कोविड-19 के प्रति एक समन्वित राष्ट्रमंडल प्रतिक्रिया देने के रूप में, मैं कोविड-19 के कारण हुए जीवन के नुकसान के प्रति गहरी संवेदना और चिंता व्यक्त करना चाहता हूं, हम बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए कई फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ अन्य नागरिक निकायों के द्वारा दिए गए अद्भुत योगदानों को स्वीकार करते हैं। भारत ने हमारे माननीय प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में, कोविड-19 के प्रबंधन को उच्चतम स्तर की राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ चलाया है, जिनके मार्गदर्शन में, कोविड-19 के लिए हमारी प्रतिक्रिया सक्रिय, पूर्व-निर्धारित और वर्गीकृत रही है। भारत द्वारा सभी प्रकार के आवश्यक और सामयिक कदम उठाए गए हैं, जिनमें आगमन के स्थानों पर निगरानी, विदेशों से हमारे नागरिकों को निकाल कर स्वदेश लाना, रोग निगरानी नेटवर्क के माध्यम से सामुदायिक निगरानी करना, स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करना, स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, जोखिम संचार और सामुदायिक प्रबंधन सहित अन्य शामिल हैं।”

उन्हाेंनें कहा कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए, दुनिया में लागू किए गए सबसे बड़े लॉकडाउन में, हम इस रोग के भयावह विकास को कम करके और यह सुनिश्चित करके कि हमारी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली रोग के विकास से निपटने में सक्षम है, लोगों के जीवन की रक्षा करने के लक्ष्य की प्राप्ति कर रहे हैं। साथ ही साथ, हम जीवन और आजीविका को बचाने के प्रति भी जागरूक हैं और इसलिए सभी आवश्यक सेवाओं को लॉकडाउन के दायरे से बाहर रखा गया है प्रधानमंत्री द्वारा 265 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा के आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है जिसके माध्यम से आर्थिक सुधारों के साथ-साथ हमारी आबादी के कमजोर वर्गों को समर्थन प्रदान किया जा सके। हम उन क्षेत्रों में विशेष रूप से प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम कर रहे हैं जहां पर हम इस रोग को नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तैयारी, प्रतिक्रिया और लचीलापन के लिए विकासशील देशों में मुख्य क्षमताओं का निर्माण और सुदृढ़ीकरण बहुत आवश्यक है, विशेष रूप से सबसे कम विकसित देश के लिए और भारत ऐसा पहला देश है जिसने कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए समेकित वैश्विक कार्रवाई करने का आग्रह किया है। हमने मार्च के मध्य में, हमारे क्षेत्र में सार्क नेताओं की एक बैठक बुलाई जिसमें “साथ आने, अलग नहीं रहने, भ्रम नहीं सहयोग करने, घबराहट नहीं तैयारी करने” की आवश्यकताओं को रेखांकित किया गया था। ये वैसे तत्व हैं जिनके माध्यम से इस संकट के प्रति भारत की प्रतिक्रिया को दर्शाया जा सकता है।

उन्हाेंने अपने संबोधन में कहा कि भारत द्वारा लगभग 100 जरूरतमंद देशों को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन जैसी आवश्यक दवाएं प्रदान की गई हैं, जो संकट की इस घड़ी में एकजुटता और समर्थन का प्रदर्शन करती हैं। महामारी के संचरण को नियंत्रित करने और इसकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए इसके कारणों पर काम करना और दवाओं और वैक्सीन की खोज करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसे देखते हुए सभी, मौजूदा और नए दोनों, प्रासंगिक चिकित्सा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों तक सार्वभौमिक रूप से और सस्ती पहुंच को सुविधाजनक बनाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है। कोविड-19 से निपटने के लिए इनकी उपलब्धता को उचित और न्यायसंगत बनाया जाना चाहिए।

भारतीय वैज्ञानिक वैक्सीन और दवाओं की खोज में लगे हुए हैं, साथ ही साथ वे भारत सरकार के सक्रिय सहयोग के द्वारा लागत प्रभावी नैदानिक किटों और विभिन्न जीवन रक्षक उपकरणों के विकास पर भी काम कर रहे हैं। हमें कोविड-19 के बाद के युग में नए खतरों और चुनौतियों का सामना करने के लिए अभिनव उपायों का पता लगाने, पारस्परिक रूप से एक-दूसरे का समर्थन करने और अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की आवश्यकता है।”
जितेन्द्र
वार्ता
More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image