Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
भारत


पटरी पर लौटी रेलवे की माल ढुलाई

नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) लॉकडाउन खुलने के साथ ही रेलवे की माल ढुलाई भी जोर पकड़ रही है तथा अगले महीने इसका आँकड़ा पिछले साल के स्तर पर पहुँच जाने की उम्मीद है।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज संवाददाताओं को बताया कि अप्रैल में भारी गिरावट के बाद अभी माल ढुलाई पिछले साल के मुकाबले 90 फीसदी पर पहुँच चुकी है। अगले महीने इसके पिछले साल के स्तर पर पहुँचने की उम्मीद है। खासकर अनाजों की ढुलाई चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एक साल पहले के मुकाबले 83 प्रतिशत अधिक रही है।
श्री यादव ने बताया कि अनाजों के साथ ही सीमेंट, कोयला, इस्पात और उर्वरकों की माल ढुलाई में तेजी आई है। यह निर्माण, औद्योगिक और कृषि से जुड़ी गतिविधियों में तेजी की ओर इशारा करता है जो अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है। रेलवे को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में रेलवे की माल ढुलाई से होने वाली आय में वृद्धि होगी। हालाँकि यात्री ट्रेनों से प्राप्त राजस्व में भारी गिरावट आई है तथा ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के बारे में स्थिति के आधार पर ही फैसला होगा।
लॉकडाउन से पहले रेलवे चार हजार से अधिक पैसेंजर ट्रेनों और डेढ़ हजार मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन कर रही थी। अभी उसने 230 ट्रेने दुबारा चलाई हैं तथा माँग एवं अन्य कारकों पर नजर रखी जा रही है।
श्री यादव ने कहा कि इस साल अप्रैल में 6.5 करोड़ टन माल ढुलाई हुई थी जबकि पिछले साल अप्रैल में यह आँकड़ा 10.1 करोड़ टन रहा था। मई में माल ढुलाई एक साल पहले के 8.2 करोड़ टन से बढ़कर 10.5 करोड़ टन पर पर पहुँच गई। जून में अब तक के आँकड़ों में स्थिरता है। इस प्रकार पिछले साल की तुलना में 90 प्रतिशत माल ढुलाई हुई है। वहीं इन तीन महीनों में अनाजों की ढुलाई में 83 फीसदी की वृद्धि हुई है।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता
More News
सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

20 Apr 2024 | 5:34 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बांड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
image