Friday, Apr 19 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
भारत


अब स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर का होगा निर्यात

नयी दिल्ली 01 अगस्त (वार्ता) देश में कोरोना संक्रमण के कारण गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों की कम संख्या को देखते हुए स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर के निर्यात को कोविड-19 को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह ने अपनी मंजूरी दे दी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज बताया कि मंत्रालय ने इस संदर्भ में मंत्रिमंडल समूह के समक्ष अपना प्रस्ताव रखा था, जिसे मंजूरी दे दी गयी है। इस निर्णय के बाबत विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) को सूचना दे दी गयी है। डीजीएफटी अब स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर निर्यात सुनिश्वित करने की दिशा में जरुरी कदम उठायेंगे।
देश में कोरोना मृत्युदर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। देश में कोरोना मृत्युदर आज 2.15 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि 31 जुलाई तक कुल सक्रिय मामलों में से मात्र 0.22 प्रतिशत कोरोना संक्रमित वेंटिलेटर पर थे। देश में वेंटिलेटर का विनिर्माण तेजी से हो रहा है। देश भर में 20 से अधिक कंपनियां वेंटिलेटर बना रही है।
गत 24 मार्च को वेंटिलेटर के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था ताकि देश में कोरोना मरीजों का समुचित उपचार हो पाये।
अर्चना टंडन
वार्ता
More News
त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

19 Apr 2024 | 5:27 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों के पहले चरण में आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

see more..
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
image