Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
भारत


रेलवे की ' बैग्स ऑन व्हील्स ' सेवा से यात्रियों के लिये सामान लाना-ले जाना होगा आसान

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने रेल यात्रियों की सहूलियत के लिये बैग्स ऑन व्हील्स सेवा (बीओडब्ल्यू) की शुरुआत की है। मोबाइल फोन ऐप आधारित इस सेवा के तहत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को घर से कोच तक सामान लाने तथा कोच से घर तक सामान पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।
इसके लिये दिल्ली रेल मंडल की ओर से एक निजी कंपनी को ठेका दिया है। शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन (पुरानी दिल्ली), हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद तथा गुडगांव रेलवे स्टेशनों से ट्रेन में बैठने वाले यात्रियों के लिये उपलब्ध होगी। ट्रेन के प्रस्थान से पहले सामान की डिलिवरी सुनिश्चित करना इस सेवा की खासियत बताया गया है।
उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने यहां गुरुवार को कहा '' रेलवे लगातार नये उपायों से अपने राजस्व को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। इस दिशा में कार्य करते हुये दिल्ली रेल मंडल ने गैर किराया राजस्व अर्जन योजना के अंतर्गत ऐप आधारित ' बैग्स ऑन व्हील्स सेवा ' के लिये ठेका देकर मील का पत्थर स्थापित किया है। रेलवे के इतिहास में यात्रियों के लिये यह अपनी तरह की पहली सेवा होगी। ''
श्री चौधरी ने बताया '' बीओडब्ल्यू ऐप के जरिए यात्री सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने तथा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिये आवेदन कर सकते हैं। उनके बुकिंग विवरण के अनुसार उनका सामान सुरक्षित तरीके से कोच/घर तक पहुंचाने का काम ठेकेदार द्वारा किया जायेगा, जिसके लिये यात्रियों से केवल मामूली शुल्क लिया जायेगा। यह सेवा यात्रियों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिये बहुत ही लाभदायक साबित होगी। इस सेवा से रेलवे को सालाना 50 लाख रुपये के गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ-साथ एक वर्ष की अवधि के लिये 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी भी प्राप्त होगी। ''
सं जितेन्द्र
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image