Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
भारत


दो सौ से अधिक साहित्यकारों की बिहार के मतदाताओं से अपील

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान की पूर्वसंध्या पर भारतीय साहित्यकार संगठन से जुड़े दो सौ से अधिक साहित्यकारों ने राज्य के मतदाताओं से अपील की है कि लोकतंत्र और संविधान के समक्ष जातिवाद, वंशवाद, भ्रष्टाचार और गुंडाराज से भयानक विभाजनकारी शक्तियाँ सक्रिय हैं जिन्हें मुंहतोड़ जवाब देना जरूरी है।
इन साहित्यकारों ने एक साझा हस्ताक्षरित बयान में कहा, “बिहार विधानसभा के लिए 28 अक्टूबर से मतदान होने जा रहा है। चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है। लोकतंत्र और संविधान के समक्ष जातिवाद, वंशवाद, भ्रष्टाचार और गुंडाराज से भयानक खतरा उपस्थित है। समाज में विभाजनकारी शक्तियाँ सक्रिय हैं। ऐसी शक्तियों को मुँहतोड़ जवाब देने की आवश्यकता है।”
उन्हाेंने कहा कि लोकतंत्र की शक्ति जनता पर ही निर्भर करती है। उस शक्ति से डरकर जनता को जाति, पंथ तथा वंश आदि के नाम पर डरा और लुभाकर तुष्टीकरण की गंदी राजनीति से जनता को छलने का खेल बहुत दिनों तक ऐसी शक्तियाँ खेलती रही हैं। यह काम छद्म धर्मनिरपेक्षता के नाम पर होता रहा है। लोकतंत्र किसी एक परिवार या समुदाय-विशेष की संपत्ति नहीं है। यह संपूर्ण जनता के सर्वांगीण विकास की प्रक्रिया है। गरीबों और कमजोरों को सहारा देने, उन्हें नारायण मानकर उनको सशक्त बनाने का नाम है। यह प्रक्रिया भ्रष्टाचार और अपराध के तंत्र से बाधित हो जाती है। बिहार में इसका एक लंबा काला इतिहास है। वह भयानक समय और वातावरण फिर से न लौट आए, इसका विशेष ध्यान रखना होगा।
साहित्यकारों ने कहा, “हम सभी साहित्यकार बिहार के मतदाताओं से अपील करते हैं कि समरसतापूर्ण और वैभवशाली बिहार के पुनः निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने तथा सुशासन और विकास की गतिविधियों को गति देनेवाली शक्तियों के पक्ष में भारी संख्या में मतदान करें तथा एक जागरूक नागरिक के रूप में अपना योगदान सुनिश्चित करें।”
यह अपील करने वाले महत्त्वपूर्ण साहित्यकारों में डॉ. नरेंद्र कोहली, डॉ. कमल किशोर गोयनका, श्री दयाप्रकाश सिन्हा (पद्मश्री), डॉ. देवेंद्र दीपक, प्रो. सूर्यप्रसाद दीक्षित, आचार्य निशांतकेतु, डॉ. श्याम सिंह शशि, प्रो. भुवनेश्वर प्रसाद गुरुमैता, प्रो. अमरनाथ सिन्हा, डॉ. सीतेश आलोक, डॉ. सूर्यकांत बाली, श्री महेशचंद्र शर्मा, श्री मथुरेशनंदन कुलश्रेष्ठ, प्रो. बृजकिशोर कुठियाला, डॉ. श्रीराम परिहार, डॉ. विनय षडंगी राजाराम, प्रो. राजाराम शर्मा, डॉ. राजनारायण शुक्ल, प्रो. कुमुद शर्मा, प्रो. पूरनचंद टंडन, डॉ. अवनिजेश अवस्थी, श्री उदय प्रताप सिंह, प्रो. सुरेंद्र दुबे, प्रो. सदानंद गुप्त, डॉ. इंदुशेखर तत्पुरुष, डॉ. रविप्रकाश टेकचंदानी, प्रो. अनिल कुमार राय ‘अंकित’, प्रो. चंदन चौबे, प्रो. रसाल सिंह, श्री जीत सिंह 'जीत', श्री श्रीधर पराडकर, प्रो. गोविंद प्रसाद शर्मा, डॉ. सुरेश गौतम, डॉ. विद्याबिंदु सिंह, डॉ. कविता वाचक्नवी, सुश्री चंद्रकांता, डाॅ. नीरजा माधव, डॉ. वंदना झा, श्री हरिशंकर मिश्र, श्री विजय मनोहर तिवारी, डॉ. पूनम सिन्हा, डॉ. मनोज चतुर्वेदी और सुश्री सोनाली मिश्र प्रमुख हैं।
सचिन
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image