Saturday, Jan 23 2021 | Time 21:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बोकारो : नाबालिग के साथ दुष्कर्म के दोषी को बीस साल का सश्रम कारावास
  • सर्विसेस और रेलवे के पहलवानों का शानदार प्रदर्शन
  • ब्लास्टर्स ने गोवा को अंक बांटने पर मजबूर किया
  • फोटो कैप्शन दूसरा सेट
  • शाह ने कोरोना टीके पर अफवाहों को लेकर दी चेतावनी
  • कर्नाटक में कोरोना सक्रिय मामलों में फिर से वृद्धि
  • देशभर में 25 जनवरी को निःशुल्क पाइल्स जांच शिविर का आयोजन
  • महाराष्ट्र में कोरोना सक्रिय मामले घटकर 43,800 के करीब
  • नौ करोड़ कीमत की हेरोइन समेत चार युवक गिरफ्तार
  • ट्रैक्टर परेड को आखिरकार मिली मंजूरी
  • सोनीपत में भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़,एक गिरफ्तार
  • पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने जीती ट्रॉफी
  • पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने जीती ट्रॉफी
  • नेताजी भारत के पराक्रम और प्रेरणा के प्रतीक: मोदी
भारत


इजरायल के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में समझौते को मंजूरी

नयी दिल्ली] 04 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इजरायल के साथ स्‍वास्‍थ्‍य और दवा के क्षेत्र में तथा स्पेन के साथ खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग करने के अलग अलग समझौते को मंजूरी दी है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रि‍मंडल की बुधवार को यहां हुुई बैठक में कई समझौते को मंजूरी दी गयी।
बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में इनकी जानकारी देते हुए बताया कि भारत और इजरायल के बीच स्‍वास्‍थ्‍य एवं दवा के क्षेत्र में सहयोग करने के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दी गयी है। इस समझौता ज्ञापन में डॉक्‍टरों और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य पेशेवरों का आदान-प्रदान और प्रशिक्षण, मानव संसाधन विकास और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाएं स्‍थापित करने में सहायता, फार्मास्‍युटिकल, चिकित्‍सा उपकरणों और सौंदर्य प्रसाधनों के विनियमन के संबंध में सूचना का आदान-प्रदान, जलवायु संबंधी खतरे के समक्ष नागरिकों के स्वास्थ्य पर आकलन और नियंत्रण एवं अनुकूलन के उद्देश्य से जन-स्वास्थ्य संबंधी कार्रवाइयों के बारे में विशेषज्ञता को साझा करना, जलवायु सहनीय अवसंरचना के साथ-साथ ‘ग्रीन हेल्‍थकेयर’ (विषम जलवायु के अनुरूप अस्‍पताल) के विकास के लिए सहायता उपलब्‍ध कराने हेतु विशेषज्ञता को साझा करना, विभिन्‍न प्रासंगिक क्षेत्रों में आपसी अनुसंधान को बढ़ावा देना, सहयोग का अन्‍य कोई क्षेत्र जिसका परस्‍पर निर्धारण किया जाना शामिल है। इसके अलावा प्रत्‍येक पक्ष दूसरे पक्ष के संबद्ध निकायों से सहयोग के मुद्दों पर आयोजित किए जाने वाले गोलमेज, सेमिनारों, संगोष्ठियों, कार्यशालाओं और सम्‍मेलनों में अपने देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी को प्रोत्‍साहन दिण जाएगा।
मंत्रिमंडल ने भारत और स्पेन के बीच खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग को विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को भी मंजूरी दी। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए), बेंगलुरू और स्पेन के इंस्टीट्यूटो डी एस्ट्रोफिजिका डी कानरियास (आईएसी) और ग्रानटिकान, एस.ए. (जीटीसी), स्पेन के बीच खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग को विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से अवगत कराया गया।
इस समझौता ज्ञापन में नए वैज्ञानिक परिणाम, नई तकनीकें, वैज्ञानिक संवाद और प्रशिक्षण में बढ़ोतरी से क्षमता निर्माण, संयुक्त वैज्ञानिक परियोजनाएं इत्यादि शामिल है। इस समझौता ज्ञापन के तहत संयुक्त शोध परियोजनाएं, प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्मेलन, संगोष्ठी आदि सभी पात्र वैज्ञानिकों, छात्रों और तकनीकीविदों के लिए हैं और वैज्ञानिक प्रतिभा तथा अनुभव इसके निर्धारण का मानक होगा।
सत्या जितेन्द्र
जारी वार्ता
More News
किसानों को राजधानी में ट्रैक्टर परेड की मिली इजाजत

किसानों को राजधानी में ट्रैक्टर परेड की मिली इजाजत

23 Jan 2021 | 9:34 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) कृषि सुधार कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के नेताओ ने शनिवार को दावा किया कि उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी में ट्रैक्टर परेड की इजाजत मिल गई है।

see more..
दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर करीब 98 फीसदी

दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर करीब 98 फीसदी

23 Jan 2021 | 7:33 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या में वृद्धि होने के कारण सक्रिय मामले अब 1,800 के करीब रह गए हैं। राहत की एक और बात यह है कि राजधानी में मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ कर करीब 98 फीसदी पहुंच गयी है।

see more..
राजपथ पर बिखरी देश की विरासत और सांस्कृतिक धरोहर की छटा

राजपथ पर बिखरी देश की विरासत और सांस्कृतिक धरोहर की छटा

23 Jan 2021 | 4:57 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) देश की ऐतिहासिक विरासत , सांस्कृतिक धरोहर और सैन्य शक्ति का आज राजपथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में प्रदर्शन किया गया।

see more..
वायरल वीडियो के मद्देनजर नैतिक रूप से इस्तीफा दें खट्टर :  कांग्रेस

वायरल वीडियो के मद्देनजर नैतिक रूप से इस्तीफा दें खट्टर : कांग्रेस

23 Jan 2021 | 4:54 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि किसान आंदोलन को भटकाने और किसानों को भरमाने के लिए जिस तरह से हरियाणा पुलिस की जांच का वीडियो वायरल हुआ है उसको लेकर नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को इस्तीफा देना चाहिए और उनकी सरकार को बर्खास्त किया जाना चाहिए।

see more..
image