Friday, Apr 26 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
भारत


अवमानना नोटिस के खिलाफ कोश्यारी पहुंचे शीर्ष अदालत

नयी दिल्ली, 17 नवम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सरकारी बंगले के किराया वसूली मामले में उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा अदालत की अवमानना के नोटिस के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया है।
श्री कोश्यारी ने उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए कहा है कि उच्च न्यायालय का फैसला प्राकृतिक न्याय के खिलाफ है, क्योंकि उनका पक्ष नहीं सुना गया। इतना ही नहीं राज्यपाल होने के कारण उन्हें संविधान द्वारा अदालती कार्रवाई से संरक्षण दिया गया है।
श्री कोश्यारी ने कहा कि उनके बंगले के बकाये किराये के तौर पर 47 लाख रुपये से अधिक की राशि निर्धारित की गयी है और वह बाजार मूल्य से बहुत अधिक है और इसका एकतरफा निर्धारण किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका भी नहीं दिया गया।
राज्यपाल ने कहा कि अदालत की अवमानना का नोटिस जारी करते हुए उच्च न्यायालय ने अपने विवेक का इस्तेमाल भी नहीं किया। उन्होंने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक की मांग करते हुए कहा कि चूंकि वह महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं, इसलिए उन्हें संविधान के अनुच्छेद 361 के तहत इम्यूनिटी प्राप्त है। इस अनुच्छेद के प्रावधानों के तहत राष्ट्रपति और राज्यपाल को इस तरह के मुकदमों से संरक्षण प्राप्त होतो है।
वरिष्ठ अधिवक्ता अमन सिन्हा के श्री कोश्यारी की ओर से पैरवी करने के आसार हैं।
सुरेश, उप्रेती
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image