Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:03 Hrs(IST)
image
भारत


विश्व के समक्ष भारत चेहरा और वैश्विक मंच पर देश के हितों के हिमायतीप्रवासी भारतीयः कोविंद

नयी दिल्ली 09 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को प्रवासी भारतीयों को विश्व के समक्ष भारत चेहरा और वैश्विक मंच पर भारत के हितों के हिमायती बताया।
श्री कोविंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुएकहा कि प्रवासी भारतीय हमेशा भारत की सहायता के लिए आगे आते हैं। चाहे बात अंतरराष्ट्रीय चिंता के मुद्दों के संबंध में भारत की पक्ष लेने की हो, या निवेशों और प्रेषणों के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान करने की हो।
उन्होंने कहा कि वर्ष 1915 में आज ही के दिन सबसे महान प्रवासी भारतीय महात्मा गांधी भारत लौटे थे। उन्होंने हमारे सामाजिक सुधारों और स्वतंत्रता आंदोलन को बहुत व्यापक आधार दिया और अगले तीन दशकों के दौरान उन्होंने भारत को कई मूलभूत प्रकारों से बदल दिया। इससे पूर्व, दो दशकों के अपने विदेश प्रवास के दौरान बापू ने उन दृष्टिकोण में अंतर्निहित मूल सिद्धांतों की पहचान कर ली थी, जिनका अनुसरण भारत को अपनी प्रगति एवं विकास के लिए करना चाहिए।
राष्ट्रपति ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के लिए गांधीजी के आदर्शों को स्मरण करने का भी एक अवसर है। उन्होंने कहा कि भारतीयता, अहिंसा, नैतिकता, सरलता और सतत विकास पर गांधीजी द्वारा दिया गया बल हमारे मार्गदर्शक सिद्धांत बने हुए हैं। इन्होंने कहा कि हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कृतज्ञ हैं जिनके दृष्टिकोण ने प्रवासी भारतीयों के साथ हमारे संबंधों को फिर से ऊर्जाशील बनाया है। उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस समारोह की शुरुआत 2003 में श्री वाजपेयी के प्रधानमंत्री हुई थी। श्री वाजपेयी जी की पहल मातृभूमि के साथ प्रवासी भारतीयों के जुड़ाव को मजबूत बनाने में काफी सहायक सिद्ध हुई है।
श्री कोविंद ने कहा भारत के पास लगभग 30 मिलियन की सबसे बड़ी प्रवासी भारतीय आबादी है, जो आज विश्व के हर कोने में रह रही है। उन्होंने कहा, “आपने भारत के सॉफ्ट पावर का विस्तार किया है और वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बनाई है। भारत, इसकी संस्कृति और परंपराओं के प्रति आपके निरंतर भावनात्मक जुड़ाव से हम सभी आप लोगों के प्रति बहुत गर्व का अनुभव करते हैं। आप अपने निवास के देशों की प्रगति और विकास में योगदान देते रहे हैं और इसके साथ-साथ, आप अपने हृदय में अपनी भारतीयता भी लेकर चल रहे हैं। इस भावनात्मक लगाव से भी भारत को ठोस लाभ प्राप्त हुआ है। आपने भारत के वैश्विक संपर्क को विस्तार दिया है।”
उन्होंने कोविड-19 महामारी का उल्लेख करते हुए कहा कि कहा कि 2020 कोविड-19 से उत्पन्न वैश्विक संकट का वर्ष रहा है। महामारी से उत्पन्न भारी चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक प्रत्युत्तर विकसित करने में भारत सबसे आगे रहा है। हमने लगभग 150 देशों में दवाओं की आपूर्ति की, जिससे विश्व ने भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में देखा। उन्होंने कहा कि कोविड के दो टीकों के विकास में हमारे वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की हाल की सफलता आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है जो वैश्विक कल्याण की भावना से प्रेरित है।
राष्ट्रपति ने आत्मनिर्भर भारत का उल्लेख करते हुए कहा कि एक आत्मनिर्भर भारत के बीज कई वर्ष पूर्व महात्मा गांधी की स्वदेशी और आत्मनिर्भरता का आह्वान कर बोए दिए थे। इन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के हमारे दृष्टिकोण के पांच प्रमुख स्तम्भ हैं-अर्थव्यवस्था, अवसंरचना, जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और आपूर्ति श्रृंखला। इन सभी कारकों का सफल समेकन त्वरित प्रगति और विकास अर्जित करने में मदद करेगा।
संतोष
वार्ता
More News
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

22 Apr 2024 | 11:04 PM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में दिए गए बयान को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज की और कहा श्री मोदी ने अपने वक्तव्य में आचार संहिता का उल्लंघन किया है इसलिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

see more..
राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

22 Apr 2024 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां एक समारोह में 67 हस्तियों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया।

see more..
image