Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
भारत


देश सर्वोपरि के मंत्र को अपने व्यक्तित्व का अंग बनायें युवा : बिरला

नयी दिल्ली 11 जनवरी (वार्ता) लाेकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देश के नवयुवाओं का आज आह्वान किया कि वे नये भारत के निर्माण में समर्पण एवं निष्ठा से योगदान करें और देश सर्वोपरि के मंत्र को अपने व्यक्तित्व का अंग बनायें।
श्री बिरला ने यहां संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबाेधित करते हुए यह कहा। इस मौके पर खेल एवं युवा मामलों के केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरन रिजीजू भी उपस्थित थे। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 11 एवं 12 जनवरी को चलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को समापन समारोह को संबोधित करेंगे। बाद में उन्होंने युवाओं के साथ सामूहिक तस्वीर भी खिंचवायी और उनसे अनौपचारिक बातचीत भी की।
श्री बिरला ने नवयुवाओं को वर्तमान संसद भवन के महत्व की जानकारी देते हुए कहा, “संसद भवन के ऐतिहासिक केंद्रीय कक्ष में 14-15 अगस्त 1947 की मध्य-रात्रि को हमारे देश ने ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता की प्राप्ति की थी। यह भवन ऐसी कितनी ही ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है। इसी केंद्रीय कक्ष में आजादी के बाद भारत के संविधान निर्माताओं ने भारत का संविधान बनाया था जो आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहा है।” उन्होंने कहा कि संविधान निर्माताओं ने जनता को केंद्र में रखकर संविधान का निर्माण किया था और एक लोकतांत्रिक गणराज्य की नींव रखी थी। उनकी भावना थी कि जनता से चुनी हुई सरकारें देश की प्रगति के लिए और देश की आम जनता के कल्याण के लिए काम करें।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बीते सात दशकों में इस देश में बहुत परिवर्तन हुए और यह संसद का भवन इन परिवर्तनों का साक्षी है जहां पर हमारे चुने हुए प्रतिनिधियों ने देश के लिए योगदान दिया और देश को आगे बढाने के लिए संकल्पित होकर काम किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के पूर्व की परिस्थिति के अनुसार युवाओं ने अपना बलिदान देकर देश को आज़ाद कराया था। इसी भावना से नौजवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। उनके प्रयासों से ही हमें आजादी मिली। लेकिन आज देशसेवा के लिए हमारे दायित्व कुछ और हैं, हमारे कर्तव्य भिन्न हैं। आज का दौर इस देश के नवनिर्माण का है, देश को नई ऊँचाइयों पर ले जाने का है। नए भारत के निर्माण में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने का है। अब नई तकनीक, नई सोच, नए विचार एवं नवाचारों के साथ हम सबको देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाना है।
उन्होेंने कहा, “अपनी बौद्धिक क्षमता और अपार ऊर्जा के बल पर आज भारत का नौजवान पूरे विश्व में अलग-अलग क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका में है। इसी ऊर्जा और इसी क्षमता के साथ हमें नए भारत और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण को संकल्पित होना है। इसलिए हमारे संस्कारों, हमारे विचारों में समाहित लोकतंत्र को और मजबूत करने की आवश्यकता है। हम जिस भी क्षेत्र में रहें, जो भी दायित्व निभाएं उसके मूल में देश की उन्नति एवं देशवासियों का कल्याण होना चाहिए। हमारा प्रयास रहना चाहिए कि हमारा प्रत्येक निर्णय आखिरी पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के कल्याण की ओर लक्षित हो।”
श्री बिरला ने कहा, “आपके हर प्रयास में, हर कार्य के केंद्र में यह भावना होनी चाहिए कि, मैं अपने देश को कैसे आगे बढाऊँ, देश के नवनिर्माण में मेरा क्या योगदान हो। जब हम इस भावना के साथ देश के नवनिर्माण का कार्य करेंगे, तब ही यह देश विश्व में सफलता के नए शिखर छुएगा। यह समर्पण एवं निष्ठा का भाव हमारे व्यक्तित्व का अंग बन जाना चाहिए।” उन्होंने कहा, “देश के नौजवान जो भी काम करें, जिस भी क्षेत्र में काम करें, उसमें देश मेरे लिए प्रथम है, यह भाव मन में सदैव होना चाहिए। मुझे पूरा विश्वास है कि देश की यह विशाल युवा शक्ति, नए भारत का निर्माण करेगी। आने वाले समय में हमारे नौजवानों की बौद्धिक क्षमता, तकनीकी ज्ञान और कुशल मानव संसाधन के बल पर भारत, विश्व गुरू के रूप में दुनिया का नेतृत्व करेगा। उनके इस प्रयास को लोकतांत्रिक व्यवस्था ही ऊर्जा देगी।”
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र में हम अपने विचारों और अनुभवों को साझा करते हैं। उन पर वाद-विवाद और विमर्श करते हैं तथा व्यापक चर्चा के बाद किसी निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। यही लोकतांत्रिक व्यवस्था की ताकत है जो सबको अपने मत को प्रकट करने का अधिकार देती है। हमारे लोकतंत्र की विशेषता है कि यहां जनप्रतिनिधि अलग-अलग क्षेत्रों से चुनकर आते हैं। उनकी बोली, भाषा, खान-पान तथा राजनीतिक प्रतिबद्धताएं भी अलग होती है लेकिन इन सभी विविधताओं के बाद भी राष्ट्रीय एकता और देश हित के विषय पर हम सब एक हैं। हमारा प्रत्येक निर्णय देशहित में होता है।
उन्होंने कहा कि संविधान निर्माताओं की दूरदर्शिता और देश के लिए विज़न था कि आज हमारे देश की सात दशकों की यात्रा में भारत का लोकतंत्र निरंतर मजबूत हुआ है, सशक्त हुआ है, समृद्ध हुआ है। लोकतंत्र के प्रति लोगों का विश्वास और भरोसे में लगातार वृद्धि हुई है। यही कारण है कि देश में अब तक 17 आम चुनाव हुए हैं, 300 से भी अधिक विधान सभा के चुनाव हुए हैं और हर चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है। विशेष रूप से लोकतंत्र के उत्सव में नौजवानों की भागीदारी ने इस विश्वास और भरोसे को और बढाया है।
श्री बिरला ने कहा, “इस मंच पर आप देश के अलग-अलग गांवों से, अलग-अलग स्थानों से आए हैं। आप युवा सांसद के रूप में देश के अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। जो भी युवा उपस्थित हैं उनके दिलों में देश सर्वोपरि की भावना है, उनकी आत्मा और विचारों में लोकतंत्र है। आज आप यहां पर सामूहिक रूप से इसी बात पर मंथन करेंगे कि हम देश की सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करते हुए देश को कैसे आगे बढाएं।”
उन्होंने कहा, “मुझे आशा है कि यह युवा संसद उसी भावना से काम करेगी। आपकी जिम्मेदारी आज के बाद और बढ़ जाएगी। आज जब यहां से अपने क्षेत्र में वापस लौटें तो यहां से लोकतंत्र के सशक्तिकरण और देश सर्वोपरि का संकल्प और संदेश लेकर जाएं। आज राष्ट्र सेवा के लिए यही आपका दायित्व भी है और कर्तव्य भी है। यह बात हमारे मन में हमेशा होनी चाहिए कि हम रहें न रहें, देश रहेगा और देश में लोकतंत्र रहेगा।
सचिन
वार्ता
More News
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
image