Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
भारत


गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी ‘केदारखंड’ झांकी

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) इस बार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड राज्य की ‘केदारखंड’ झांकी प्रदर्शित होगी जिसमें राज्य पक्षी मोनाल, राज्य पशु कस्तूरी मृग और राज्य पुष्प ब्रह्मकमल के दर्शन होंगे।
राष्ट्रीय रंगशाला में शुक्रवार को यहां मीडियाकर्मियों के समक्ष इस झांकी का प्रदर्शन किया गया जिसमें उत्तराखंड की परंपरागत वेशभूषा में कलाकारों ने गणतंत्र दिवस परेड पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी प्रदर्शन किया। इस दौरान 17 राज्यों की झांकियां और वहां के कलाकारों ने अपनी वेशभूषा में गणतंत्र दिवस परेड में प्रदर्शित होने वाली अपनी कला का प्रदर्शन किया।
उत्तराखंड की ‘केदराखंड’ झांकी में 12 कलाकार शामिल होंगे। झांकी के अग्रभाग में 3600 से 4400 मीटर की ऊंचाई पर रहने वाले राज्य पशु कस्तूरी मृण को दर्शाया गया है। इसके साथ ही राज्य पक्षी मोनाल तथा राज्य पुष्प ब्रह्म कमल को दिखाया गया है जो केदारखंड के साथ ही पहाड़ों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं।
झांकी के मध्य हिस्से में दर्शकों को भगवान शिव के वाहन नंदी के दर्शन होंगे। इस भाग में केदार यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को यात्रा करते हुए और भगवान शिव के ध्यान में लीन होते दिखाया गया है। झांकी के अंतिम भाग में भगवान केदारनाथ के भव्य मंदिर तथा मंदरि परिसर में तीर्थ यात्रियों को दर्शाया गया है। केदारनाथ मंदिर देश के 12 ज्योितिर्लिंगों में से एक है और इस ज्योतिर्लिंग का जीर्णोद्धार आदिगुरु शंकराचार्य ने किया था।
केदारखंड झांकी का सबसे ज्यादा आकर्षण केदारनाथ मंदिर के पिछले हिस्से में मौजूद विशाल शिला है। यह शिला 2013 में केदार आपदा के दौरान बाढ में कहीं से लुढकते हुए भगवान शिव के दिव्य मंदिर के ठीक पीछे आ गयी थी और वहीं स्थापित होकर बाढ के पानी से मंदिर की रक्षा करती रही। इस शिला के कारण भगवान का मंदिर बाढ़ के पानी के प्रहार से बच गया था और तेज बहाव का मंदिर पर असर नहीं हुआ। श्रद्धालुओं इस शिला का बाढ के बीच मंदिर के ठीक पीछे आना चमत्कार मानते हैं और कहते हैं कि इसी शिला की वजह से भगवान शिव का मंदिर केदारनाथ आपदा में ढहने से बच गया था।
अभिनव आशा
वार्ता
More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image