Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
भारत


बर्ड फ्लू नियंत्रण के बारे में लगातार फैलायी जा रही जागरुकता

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) पशु धन एवं डेयरी विभाग ने रविवार को कहा कि रुद्रप्रयाग, लैन्सडाउन फारेस्ट रेंज के कौओं और कबूतरों के नमूने तथा उत्तराखंड के पौडी फारेस्ट रेंज एवं राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के कबूतरों के नमूने और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के कौओं और मोर के नमूने बर्ड फ्लू की जांच में निगेटिव पाये गये हैं।
देश के नौ राज्यों में पॉल्ट्री उत्पाद में बर्ड फ्लू का प्रकोप पाया गया है जबकि 12 राज्यों के कोओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षी इस संक्रामक बीमारी से ग्रस्त पाये गये हैं।
विभाग के अनुसार केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब के मुर्गे और मुर्गियों में इसका प्रकोप पाया गया। मध्य प्रदेश,हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान,जम्मू-कश्मीर और पंजाब में कौओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में 23 जनवरी तक की गयी जांच में बर्ड फ्लू का प्रकोप पाया गया।
महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड तथा केरल के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में सफाई एवं विसंक्रमण का कार्य चल रहा है। एक कार्य योजना के तहत नुकसान उठाने वाले पॉल्ट्री उत्पाद से जुड़े किसानों को मुआवजा दिया गया है।
प्रिवेन्शन, कंट्रोल एंड कन्टेनमेंट ऑफ एवियन इन्फ्लूएंजा 2021 के तहत रिवाइज्ड एक्शन प्लान के आधार पर सभी राज्य बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए दैनिक आधार पर अपनी रिपोर्ट विभाग को भेज रहे हैं। विभाग टि्वटर, फेस बुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के माध्यम से बर्ड फ्लू के बारे में जागरुकता फैलाने के लगातार प्रयास कर रहा है।
श्रवण जितेन्द्र
वार्ता
More News
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
image