Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में किसान शनिवार को करेंगे ट्रैक्टर के साथ प्रदर्शन

नयी दिल्ली, 25 जून (वार्ता) कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली की सीमाओं पर शनिवार को ट्रैक्टर के साथ प्रदर्शन करेंगे।
भारतीय किसान यूनियन ने इसके लिए तैयारी को अंतिम रुप दे दिया है। यूनियन के नेता राकेश टिकैत के अनुसार कल के विरोध प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के किसान हिस्सा लेंगे। इस प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश से कुछ किसान कल ही ट्रैक्टर के साथ गाजीपुर सीमा पर स्थित आन्दोलन स्थल के लिए प्रस्थान कर गये थे।
श्री टिकैत ने एक बार फिर सरकार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार मानने वाली नहीं है, इसका इलाज तो करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि किसान संगठनों ने लम्बी लड़ाई की तैयारी कर ली है और बरसात को देखते हुए आन्दोलन स्थल पर पक्के निर्माण कार्य भी कराये जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि किसान पिछले सात माह से कृषि सुधार कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं । गेहूं की कटाई के दौरान आन्दोलनकारी किसानों की संख्या में कमी आई थी लेकिन इसके बाद उनकी संख्या में वृद्धि हुई है।
श्री टिकैत ने कई बार कहा है कि किसान वर्ष 2024 तक आन्दोलन करने की तैयारी के साथ दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं। वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव है। उन्होंने कहा है कि किसानों के फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद के लिए कानून बनना चाहिए जिससे कोई भी उससे कम मूल्य पर फसलों की खरीद नहीं कर सके।
आन्दोलनकारी 40 किसान संगठनों के साथ कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल के साथ 11 दौर की बातचीत हो चुकी है और इसमें कोई निर्णय नहीं हो सका है। सरकार ने किसान संगठनों को कानून की खामियों को बताने पर जोर दिया है जबकि वे कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं।
किसान संगठनों के नेताओं ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के खिलाफ अभियान भी चलाया था।
अरुण.श्रवण
वार्ता
More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
image