Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
भारत


रेलवे को 16 भूखंड लीज पर देने से मिलेंगे 1904 करोड़ रुपये

नयी दिल्ली, 25 जून (वार्ता) रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने लखनऊ, अजमेर, सवाई माधौपुर, वाराणसी, अमरावती, भावनगर, कटरा, गुवाहाटी, गोरखपुर, सिकंदराबाद, चेन्नई, दिल्ली और हावड़ा में 16 भूखंडों को पट्टे पर देने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। इससे लगभग 1904 करोड़ राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है।
आरएलडीए के एक प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान में बोली के लिए प्रस्तावित इन 16 स्थानों में लखनऊ रेलवे स्टेशन पुनर्विकास, रामगढ़ ताल कॉलोनी (गोरखपुर), गोमती नगर (लखनऊ) स्थित भूखंड, मौला अली फ्लाईओवर (सिकंदराबाद) के पास भूखंड, बुलेवार्ड रोड कॉलोनी (दिल्ली) और साल्ट गोला (हावड़ा) स्थित भूखंड प्रमुख हैं। मार्केट क्षमता और विशिष्ट लोकेशन के कारण ये भूखंड वाणिज्यिक और आवासीय विकास के लिए उपयुक्त हैं।
आरएलडीए के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने कहा, “ये भूखंड रणनीतिक रूप से देश के महत्वपूर्ण शहरों में स्थित हैं और आवासीय व वाणिज्यिक विकास के लिए काफी संभावनाएं रखते हैं। आरएलडीए इन भूखंडों को संभावित डेवलपर्स को लीज पर देगा, जिनके लिए स्थानीय उप-नियमों के अनुसार इन साइटों को विकसित करना अनिवार्य होगा। ये साइटें निवेशकों और डेवलपर्स दोनों के लिए ही विकास के बेहतर अवसर प्रदान करती हैं। एक बार डेवलपमेंट पूरा हो जाने के बाद, इन साइटों से आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और संबंधित क्षेत्रों के रियल एस्टेट मार्केट की संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा।”
प्रवक्ता के अनुसार महामारी के प्रभावों से उबरने के लिए आरएलडीए ने भारतीय रेलवे के लिए वित्त वर्ष 2021-22 में 2000 करोड़ रुपए के राजस्व सृजन का लक्ष्य रखा है जो पिछले वित्त वर्ष के मुक़ाबले 352 करोड़ रुपए अधिक है।
आरएलडीए रेलवे भूमि के विकास के लिए रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक संवैधानिक प्राधिकरण है। वर्तमान में आरएलडीए चार प्रकार के प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन लीज पर दे रही है। इसमें कमर्शियल/ रेजीडेंसियल साइट्स, कॉलोनी पुनर्विकास, स्टेशन पुनर्विकास और मल्टी फंक्शनल कम्प्लेक्स शामिल हैं।
भारतीय रेलवे के पास पूरे भारत में लगभग 43 हजार हेक्टेयर खाली भूमि है। साथ ही, आरएलडीए के पास लीज पर देने के लिए देश भर में 84 वाणिज्यिक ग्रीनफ़ील्ड साइटें हैं और प्रत्येक के लिए पात्र डेवलपर्स को एक खुली और पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाएगा।
आरएलडीए वर्तमान में 84 रेलवे कॉलोनी पुनर्विकास परियोजनाओं को संभाल रहा है। आरएलडीए को रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ भी अनिवार्य किया गया है और वर्तमान में यह चरणबद्ध तरीके से 60 रेलवे स्टेशनों पर काम कर रहा है, जबकि इसकी सहायक कंपनी आईआरएसडीसी देश भर के 63 अन्य रेलवे स्टेशनों पर कार्य कर रही है।
सचिन
वार्ता
More News
महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

28 Mar 2024 | 3:09 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला अपराधों को रोकने में विफल साबित हुई है।

see more..
केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

28 Mar 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने शराब नीति 2021-2022 में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे आम आदमी पार्टी(आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के लिए निर्देश ने की मांग वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

see more..
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

सीपीआर प्रमुख यामिनी अय्यर का इस्तीफा, डॉ श्रीनिवास चोक्काकुला होगे नए सीईओ

27 Mar 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) नीति विषयक शोध एवं अध्ययन करने वाले प्रतिष्ठित संस्थान सेंटर फॉर पालिसी रिसर्च (सीपीआर) की अध्यक्षा एवं मुख्य अधिशासी अधिकारी यामिनी अय्यर ने त्यागपत्र दे दिया है।

see more..
image