Tuesday, Jan 25 2022 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
भारत


अल्पसंख्यक अनुदान के खिलाफ याचिका पर केंद्र से जवाब तलब

अल्पसंख्यक अनुदान के खिलाफ याचिका पर केंद्र से जवाब तलब

नयी दिल्ली, 08 जुलाई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने अल्पसंख्यक कल्याण के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिये जाने वाले हजारों करोड़ रुपये के अनुदान पर केंद्र सरकार से गुरुवार को एक सप्ताह के भीतर जवाब तलब किया।

याचिकाकर्ता नीरज शंकर सक्सेना एवं अन्य की ओर से पेश हो रहे वकील ने न्यायमूर्ति रोहिंगटन एफ नरीमन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ को अवगत कराया कि पिछली सुनवाई को डेढ़ साल बीत जाने के बावजूद अभी तक सरकार ने जवाब नहीं दाखिल किया है।

इसके बाद केंद्र सरकार के सबसे बड़े विधि अधिकारी एटर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने न्यायालय को एक सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने को लेकर आश्वस्त किया। न्यायालय ने इसकी अनुमति दे दी। अब इस मामले पर 23 जुलाई को सुनवाई हो सकती है।

याचिकाकर्ताओं ने 2019 में दाखिल याचिका में अल्पसंख्यकों के लिए 14 विशेष योजनाएं चलाने को गलत बताया गया था। याचिका में कहा गया है कि इन योजनाओं के लिए सरकारी खजाने से 4,700 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, लेकिन इसका कोई प्रावधान संविधान में नहीं है। उन्होंने इस तरह के अनुदान को संविधान विरुद्ध करार दिया है।

वकील विष्णु जैन के ज़रिये दाखिल याचिका में यह भी कहा गया है कि संविधान का अनुच्छेद 27 इस बात की मनाही करता है कि करदाताओं से लिया गया पैसा सरकार किसी धर्म विशेष को बढ़ावा देने के लिए खर्च करे। लेकिन सरकार वक्फ संपत्ति के निर्माण से लेकर अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों, महिलाओं के उत्थान के नाम पर हजारों करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जो बहुसंख्यक वर्ग के छात्रों और महिलाओं के समानता के मौलिक अधिकार का भी हनन है।

सुरेश जितेन्द्र

वार्ता

More News
आरपीएन जहां चाहें जाएं , कायरता से हमारी लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती : कांग्रेस

आरपीएन जहां चाहें जाएं , कायरता से हमारी लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती : कांग्रेस

25 Jan 2022 | 4:56 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में उसकी लड़ाई अहंकार के खिलाफ है और इस लड़ाई को कायरता से नहीं बल्कि वीरता और शिद्दत से ही लड़ा जा सकता है।

see more..
दलित, पिछड़ा एवं ब्राह्मण विरोधी है भाजपा : कांग्रेस

दलित, पिछड़ा एवं ब्राह्मण विरोधी है भाजपा : कांग्रेस

25 Jan 2022 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस ने केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव वालियान के एक वायरल वीडियो में ब्राह्मणों को लेकर कहे गये शब्दों की आलोचना करते हुए इसकी तीखी निंदा की और कहा कि केंद्रीय मंत्री के इस वीडियों से साफ हो गया है कि भारतीय जनता पार्टी दलितों, पिछडों तथा ब्राह्मण विरोधी है।

see more..
अम्बेडकर, भगत सिंह के सपनों को पूरा कर रही दिल्ली सरकार: केजरीवाल

अम्बेडकर, भगत सिंह के सपनों को पूरा कर रही दिल्ली सरकार: केजरीवाल

25 Jan 2022 | 4:50 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले सात साल में शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी काम करके बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर और भगत सिंह के सपनों को पूरा कर रही है।

see more..
image