Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
भारत


भारत अफगानिस्तान पर एनएसए स्तर की बैठक की करेगा मेजबानी

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर (वार्ता) भारत ने रूसी राजधानी में मॉस्को प्रारूप वार्ता में भाग लेने के लिए एक निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, जहां एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद होगा। दरअसल भारत को अफगानिस्तान पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर पर भी बातचीत करनी है, जिसमें पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया है।
भारत 20 अक्टूबर को मास्को में होने वाली वार्ता के लिए एक संयुक्त सचिव स्तर के राजनयिक को भेज रहा है, जिसमें चीन, पाकिस्तान, ईरान और अन्य देश भी भाग लेंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि भारत को अफगानिस्तान पर मॉस्को फॉर्मेट की बैठक का निमंत्रण मिला है।
उन्होंने मीडिया से कहा,“हम इसमें भाग लेंगे, संभावना है कि ये बैठक संयुक्त सचिव स्तर पर होगा।”
तालिबान ने वार्ता में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है, जो इस्लामवादी समूह द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद पहली बार आयोजित की जा रही है।
मॉस्को प्रारूप की स्थापना 2017 में रूस, अफगानिस्तान, भारत, ईरान, चीन और पाकिस्तान के विशेष दूतों के छह-पक्षीय परामर्श तंत्र के आधार पर की गई थी।
रूस अफगानिस्तान में नवीनतम घटनाओं पर चर्चा करने के लिए मास्को प्रारूप से पहले मंगलवार को ट्रोइका प्लस - रूस, अमेरिका, चीन और पाकिस्तान - की एक बैठक बुलाने की भी योजना बना रहा है।
अफ़ग़ानिस्तान में सक्रिय भागीदार बनने और इसके पुनर्वास के अपने इरादे का संकेत देते हुए, जैसा कि पहले हुआ था, भारत कथित तौर पर नवंबर में अफगानिस्तान पर एनएसए की एक बैठक बुला रहा है।
भारत ने कथित तौर पर पाकिस्तान के एनएसए मोईद यूसुफ को रूस सहित अन्य देशों के एनएसए के साथ एनएसए स्तर की वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यदि पाकिस्तान आमंत्रण स्वीकार करता है, तो यह मोईद युसूफ की भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी।
भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान के प्रति उसकी नीति अफगान लोगों के साथ उसकी मित्रता पर निर्देशित है।
संजय
वार्ता
More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
image