Friday, Aug 12 2022 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली के अस्पताल में 45 किग्रा के हाथीपांव का किया सफल इलाज

नयी दिल्ली, 23 मार्च (वार्ता) राजधानी के मैक्स सुपरस्पेशयिलिटी हॉस्पिटल ने एलीफैंटियासिस (हाथीपांव / लिम्फेडर्मा) के 45 किलोग्राम के पैर वाले एक रोगी का सुपरफाइन माइक्रोसर्जनी की तकनीक से इलाज करके उसे सामान्य जीवन जीने लायक कर दिया है।
बिहार निवासी अमित कुमार के 10 वर्ष पहले बायें पैर में एक दुर्घटना में चोट लगने के बाद एलीफैंटियासिस हो गया था और उनके पैर का वजन बढ़कर 45 किलोग्राम हो गया था और मोटाई 120 सेंटीमीटर हो गयी थी। अमित ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली सहित कई प्रतिष्ठित अस्पतालों में उपचार कराया लेकिन कहीं से उसे राहत नहीं मिली।
अगस्त 2021 में मैक्स अस्पताल के एस्थेटिक रिकांस्ट्रक्टिव एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ निदेशक डाॅ मनोज जौहर और उनकी टीम ने अमित का इलाज शुरू किया और करीब आठ महीने में अमित के पैर का वजन घटकर 25 किलोग्राम रह गया है और उसके पैर की मोटाई घटकर 65 सेंटीमीटर हो गया। अब अमित अपने सभी कार्य खुद कर लेता है और सीढ़ियां भी चढ़ लेने में सक्षम हो गया है।
डॉ जौहर ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि सुपरफाइन माइक्रोसर्जरी लिम्फो-वेनस एनास्टोमोसिस, लिम्फेडेमा को ठीक करने की अनूठी तकनीक है। चोट लगने, कैंसर या फाइलेरिया के मरीजों में यह परेशानी आम हो सकती है।
उन्होंने बताया कि चलने-फिरने से मजबूर और मानसिक रूप से बहुत परेशान अमित की अतिविशिष्ट और सुपरफाइन माइक्रोसर्जरी करके उसे अपने सभी कार्य खुद कर लेने लायक बना दिया गया है।
इस मौके पर मौजूद अमित ने बताया कि पैर के बढ़ते वजन के कारण उसका जीवन दुश्वार हो गया और कई बड़े अस्पतालाें से निराशा मिलने के बाद उसे मैक्स में इलाज कराने के बाद नयी जिंदगी मिली है। वह अब अपने नित्य कार्य खुद कर लेता है और अपनी नौकरी फिर शुरू करने का विचार कर रहा है।
डॉ जौहर के पिंसिपल कंसल्टेंट डॉ प्रदीप के सिंह के अनुसार माइक्रोसर्जिकल तकनीकों के आ जाने से और सुपर-माइक्रोसर्जरी का विकास इस तरह के मरीजों के लिए आशा की नयी किरण है।
श्रवण.मनोहर
वार्ता
More News
योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर जनता का मजाक उड़ा रही भाजपा: सिसोदिया

योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर जनता का मजाक उड़ा रही भाजपा: सिसोदिया

12 Aug 2022 | 8:26 PM

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में जनकल्याण के लिए चल रही योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर आम जनता का मजाक बनाने की राजनीति हो रही है जबकि भाजपा जहाँ दोस्तवाद के मॉडल पर चलते हुए अपने चंद दोस्तों के लाखों करोड़ों के टैक्स व लोन माफ़ कर रही है।

see more..
‘हर घर तिरंगा’ अभियान ने जन-जन को जोड़ा : भाजपा

‘हर घर तिरंगा’ अभियान ने जन-जन को जोड़ा : भाजपा

12 Aug 2022 | 8:08 PM

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की सफलता का दावा करते हुए आज कहा कि इस अभियान ने देशवासियों में एकता, अखंडता एवं नये भारत के सपने को लेकर प्रतिबद्धता को मजबूत किया है।

see more..
भारत ने फिर की चीन की आलोचना

भारत ने फिर की चीन की आलोचना

12 Aug 2022 | 7:25 PM

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) भारत ने जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के छोटे भाई अब्दुल रऊफ असग़र पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन के वीटो की आलोचना करते हुए आज कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आतंकवाद के विरुद्ध सामूहिक संघर्ष में अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक स्वर में बाेलने में असमर्थ है।

see more..
स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा पर धारावाहिक रविवार से शुरु करने जा रहा है दूरदर्शन

स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा पर धारावाहिक रविवार से शुरु करने जा रहा है दूरदर्शन

12 Aug 2022 | 7:19 PM

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) देश की आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की पृष्ठभूमि में देश के स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों के बलिदानों की बहुत सी सुनी-अनसुनी कहानियों को लोगों के सामने प्रस्तुत करने के लिए सरकारी क्षेत्र का टीवी प्लेटफॉर्म दूरदर्शन 14 अगस्त से 75 कड़ियों का धारावाहिक ‘स्वराज-भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का प्रसारण शुरू करने जा रहा है।

see more..
चीन से तिरंगा आयात करने की वजह बताएं मोदी : राहुल

चीन से तिरंगा आयात करने की वजह बताएं मोदी : राहुल

12 Aug 2022 | 7:07 PM

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि उन्होंने चीनी घुसपैठ के बीच देश की शान खादी के तिरंगे को नकार कर चीन में बने पॉलिस्टर तिरंगा आयात करने का निर्णय किन कारणों से लिया है।

see more..
image